Header Ads

 CORONA, CORONA, COVID-19,

Breaking News

15 साल से पैरालाइज्ड एडम ने एक्सो-स्केलेटन सूट पहनकर मैराथन पूरी की, वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया

खेल डेस्क. अमेरिका के पैरालाइज्ड रनर एडम गोरलिट्स्की ने चार्ल्सटन मैराथन 33 घंटे 50 मिनट 23 सेकंड में पूरी की। एडम ने एक्सो-स्केलेटन सूट पहनकर 26.2 मील (करीब 42.1 किमी) की मैराथन पूरी की। उन्होंने यह सूट पहनकर सबसे कम समय में मैराथन पूरी करने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया। एडम ने ब्रिटेन के साइमन किंडलेसाइड्स का 2018 में बनाया रिकार्ड तोड़ा। तब, साइमन ने एक्सो-स्केलेटन सूट पहनकर लंदन मैराथन 36 घंटे 46 मिनट में पूरी की थी।

2005 में कार एक्सीडेंट में एडम की रीढ़ की हड्‌डी में चोट लगगई थी। इसके बाद उनके कमर का निचला हिस्सा पैरालाइज्ड हो गया था। डॉक्टरों ने कहा था कि वे कभी चल नहीं सकेंगे। एडम नेगुरुवार रात को दौड़ शुरू की और शनिवार सुबह खत्म की। उन्होंने सोने तक के लिए ब्रेक नहीं लिया।

एडम ने दूसरी बार मैराथन में हिस्सा लिया
एडम ने दूसरी बार किसी मैराथन में हिस्सा लिया। इससे पहले वे पिछले साल लॉस एंजिल्समैराथन में शामिल हुए थे। तब उन्होंने 17.2 मील दौड़ लगाई थी। दौड़ खत्म करने के बाद उन्होंने कहा, ‘गृहनगर में होने के कारण कई ग्रुप ने मुझे सपोर्ट किया। कई लोग पूरी रेस में मेरे साथ रहे। उनकी वजह से ही मुझे इस मैराथन को पूरा करने की ताकत मिली।’

‘एक्सो-स्केलेटन’ मशीन को चलने में मदद करता
एक्सो-स्केलेटन एक पहनने योग्य मशीन है, जो इलेक्ट्रिक मोटर, न्यूमैटिक्स, लीवर, हाइड्रालिक्स के कॉम्बिनेशन से संचालित होती है। इसकी मदद पैरालाइज्ड लोग चलने के लिए लेते हैं। इसमें सेंसर लगे होते हैं, जो मूवमेंट और संकेतों को समझकर मशीन को सिग्नल भेजते हैं। इस मशीन से उनके कंधों, कमर, जांघ, पीठ को सपोर्ट मिलता है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
एडम के साथ रेस के दौरान उनके दोस्त और परिवार के लोग साथ थे।


from Dainik Bhaskar

No comments