Header Ads

 CORONA, CORONA, COVID-19,

Breaking News

आईसीसी 20 टीमों को मौका दे सकती है, फुटबॉल की तरह लोकप्रियता बढ़ाने की कोशिश

खेल डेस्क. आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप में टीम की संख्या बढ़ाने पर विचार कर रहा है। इसमें 20 टीम को मौका मिल सकता है। इस साल अक्टूबर-नवंबर में ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप में 16 टीम उतर रही हैं। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार फुटबॉल और बास्केटबॉल की तरह दुनिया में क्रिकेट की लोकप्रियता बढ़ाने के लिए आईसीसी 2023-2031 के बीच होने वाले टूर्नामेंट में इसे लागू कर सकती है। नए फॉर्मेट के हिसाब से पहला टी-20 वर्ल्ड कप 2024 में खेला जाना है।

आईसीसी ने ग्लोबल मीडिया बाजार में उतरने से पहले हर साल एक बड़े आयोजन का प्रस्ताव रखा है। वर्ल्ड कप में टीम की संख्या बढ़ने से व्यूवरशिप भी बढ़ेगी। बड़े टूर्नामेंट का मतलब है कि अमेरिका में भी खेल की संभावना बढ़ेगी। आईसीसी अमेरिका को बड़ा बाजार मानता है। पिछले दिनों भारत और विंडीज के मैच अमेरिका में हुए। कनाडा, जर्मनी, नेपाल और नाइजीरिया की टीम को भी इसमें खेलने का मौका मिल सकता है।

5 टीम को चार-चार ग्रुप में बांटा जा सकता है
टी-20 वर्ल्ड कप में 20 टीमों के होने पर इसके आयोजन को लेकर दो तरह के प्रस्ताव हैं। पहला निचले क्रम की टीमों के बीच क्वालिफायर कराया जाए और वे मेन ड्रॉ में टॉप टीमों के साथ खेलें। अभी भी यह फॉर्मेट लागू है। दूसरा पांच-पांच टीमों को चार ग्रुप में बांटा जाए। इसके बाद हर ग्रुप की टॉप टीम नॉकआउट स्टेज में जाए।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
टी-20 वर्ल्डकप 2020 अक्टूबर में पुराने फॉर्मेट से ऑस्ट्रेलिया में खेला जाएगा। -फाइल


from Dainik Bhaskar

No comments