Header Ads

सीने में जलन और पेट में है भारीपन तो मात्र 5 मिनट करें ये 3 योगासन

सीने में जलन और पेट में है भारीपन तो मात्र 5 मिनट करें ये 3 योगासन


प्रतीकात्मक तस्वीर
कई बार घर में अपनी मनपसंद डिश बनी होने पर या रेस्टोरेंट में अपना मनपसंद फूड ऑर्डर करने पर आप ज्यादा खाना खा लेते हैं। जरूरत से ज्यादा खाने के बाद अक्सर पेट में भारीपन और सीने में जलन की समस्या हो जाती है। इसके साथ ही कुछ लोगों को एसिडिटी और बदहजमी भी हो जाती है। अगर आप भी अक्सर इन समस्याओं से जूझते हैं, तो परेशान न हों। पेट में भारीपन और सीने में जलन की समस्या को योगासन के द्वारा 5 मिनट में ठीक किया जा सकता है। आइए आपको बताते हैं ऐसे ही 3 योगासन, जो आपको इन समस्याओं से तुरंत राहत दिलाते हैं।

भारीपन में मलासन
ज्यादा खाने के बाद अक्सर आपको भारीपन का एहसास होता है। इसके कारण आपके भोजन का ठीक से पाचन नहीं हो पाता है इसलिए आपको आलस और थकान का अनुभव होता है। ऐसे में अगर 5 मिनट मलासन का अभ्यास करें, तो आपको इस समस्या से तुरंत राहत मिल जाएगी। ये आसन उन लोगों के लिए भी फायदेमंद है, जिन्हें कब्ज और गैस की समस्या हमेशा बनी रहती है।

पवनमुक्तासन
यह आसन उदर यानी पेट के लिए बहुत ही फायदेमंद है। इस योग से गैसटिक, पेट की खराबी में लाभ मिलता है। पेट की बढ़ी हुई चर्बी के लिए भी यह बहुत ही फायदेमंद आसन है। इस योग की क्रिया द्वारा शरीर से दूषित वायु को शरीर से मुक्त किया जाता है।

प्रतीकात्मक तस्वीर

भुजंगासन
भुजंगासन का नियमित अभ्यास करने से पेट में गैस, कब्ज आदि नहीं होते हैं। इसके अलावा इस आसन से गर्दन, कंधे, मेरुदंड से जुड़ी समस्याएं से भी निजात मिलती है। भुजंग का अर्थ है सर्प, अर्थात इस योगासन में आपकी आकृति सांप के समान हो जाती है।



from  अमर उजाला हिंदी न्यूज़  - Amar Ujala 

No comments

Powered by Blogger.