Header Ads

 CORONA, CORONA, COVID-19,

Breaking News

डायबिटीज से लेकर कब्ज तक इन बीमारियों से छुटकारा दिलाता है तेजपत्ता

डायबिटीज
तेज पत्ता सेहत के लिए बेहद लाभकारी होता है। मसाले के तौर पर इस्तेमाल होने वाला तेज पत्ता कई बीमारियों से बचाता है। इसमें पोषक तत्व और खनिज होते हैं। तेज पत्ते में विटामिन ए और सी होता है। डायबिटीज से लेकर कब्ज तक की कई बीमारियों में तेज पत्ते फायदेमंद होता है। औषधीय गुणों से भरपूर तेज पत्ता कैंसर जैसी घातक बीमारी में भी फायदेमंद होता है।

bay leaf
तेज पत्ते में फोलिक ऐसिड भी होता है। तेज पत्ता खाने से अवसाद नहीं होता है। तेज पत्ता डायबिटीज में भी फायदेमंद होता है। साल 2016 में जनरल ऑफ बायोकैमिकल न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक शोध में बताया गया था कि जो लोग टाइप 2 डायबिटीज से प्रभावित हैं वो तेज पत्ता खाएं। इससे उनके ग्लूकोज का स्तर कम रहेगा और कोलेस्ट्रोल में भी सुधार होगा।

bay leaf
टाइप 2 डायबिटीज वाले मरीजों को हर रोज तीन ग्राम तक कड़ी पत्ता खाना चाहिए। इससे उनके स्वास्थ्य में सुधार होगा। तेज पत्ते में कॉपर, पोटैशियम, कैल्शियम, गैगनीज, सेलेनियम और आयरन भी होता है जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। पेट से जुड़ी सभी तरह की समस्याओं में तेज पत्ता लाभकारी है। कब्ज और एसिडिटी की समस्या में तेज पत्ता खाएं। आपको राहत मिलेगी। आप कह सकते हैं कि एक मसाले के तौर पर तेज पत्ता आपके स्वास्थ्य के लिए वरदान है।पेट में मरोड़े होने से लेकर लंबे वक्त तक कब्ज रहने में भी तेज पत्ता किसी औषधी से कम नहीं है

टाइप 2 डायबिटीज वाले मरीज तेज पत्ता जरूर खाएं। इससे उनका ब्लड शुगर का लेवल सामान्य रहता है। यह भी कहा जाता है कि तेज पत्ते के इस्तेमाल से नींद अच्छी आती है। अगर आपको नींद की समस्या हो रही है तो तेज पत्ता आपके लिए फायदेमंद है। आप पानी में पेत पत्ता मिलाकर पी सकते हैं। किडनी में भी यह फायदेमंद होता है।

from Latest And Breaking Hindi News Headlines, News In Hindi | अमर उजाला हिंदी न्यूज़ | - Amar Ujala 

No comments