Header Ads

 CORONA, CORONA, COVID-19,

Breaking News

दुनिया के सबसे बड़े पलायन की कहानी पर बेस्ड हो सकती है शाहरुख की अगली फिल्म, टाइटल होगा 'जहाजी'

अमित कर्ण. अभिनेता शाहरुख खान की अगली फिल्म को लेकर दैनिक भास्कर को एक एक्सक्लूसिव जानकारी मिली है। अबतक चल रही खबरों में कहा जा रहा था कि वे राजकुमार हिरानी की सोशल सटायर वाली फिल्म या अली अब्बास जफर की किसी एक्शन फिल्म को साइन कर सकते हैं। हालांकि शाहरुख की कंपनी 'रेड चिलीज' के स्टोरी डेवलपमेंट से जुड़े सूत्रों ने अलग ही बात बताई है। उनका कहना है कि शाहरुख को 'जहाजी’ नाम की कहानी बेहद पसंद आई है और वही उनकी अगली फिल्म हो सकती है।

'जहाजी' की कहानी दुनिया के सबसे बड़े पलायन पर आधारित होगी। जिसमें बताया जाएगा कि साल 1800 में अंग्रेज किस तरह अविभाजित भारत से हजारों की तादाद में मेहनतकश मजदूरों को एशिया, अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया लेकर गए थे। बाद में उन्हीं मजदूरों को गिरमिटिया मजदूर कहा जाने लगा। सूत्रों के मुताबिक शाहरुख को ये कहानी लार्जर दैन लाइफ लगी।

शाहरुख को इसलिए पसंद आई कहानी

सूत्रों का कहना है कि एकसाथ कई अच्छे एंगल होने की वजह से शाहरुख को ये कहानी बेहद पसंद आई है। एक तो ये 220 साल पुराने ऐसे हिंदुस्तान की कहानी है, जिसमें पलायन की वजह से लाखों लोगों की जिंदगी प्रभावित हुई थी। दूसरा अंग्रेजों की चालाकी और छल-कपट का प्लॉट भी इसमें है। जिन्होंने भारतीयों की गरीबी, बेरोजगारी और भुखमरी का फायदा उठाकर काम दिलवाले के बहाने से उन्हें सुदूर अनजान देशों में भेज दिया था। जहां उनका कोई अपना नहीं होता था और एग्रीमेंट के चक्कर में वे वापस अपने वतन भी नहीं आ पाते थे। आखिरकार उन्हें उसी अनजान जमीन को अपना मुल्क बनाकर बसना पड़ा।

इसलिए रखा गया 'जहाजी' टाइटल

इन गिरमिटिया मजदूरों को पानी के जहाजों में भरकर भारत से बाहर भेजा जाता था और उनका सफर तीन से चार महीनों का हुआ करता था। इसी वजह से इस फिल्म का टाइटल 'जहाजी' तय किया गया है। शाहरुख को गिरमिटया वंशजों का एक और पहलू पसंद आया, जिसके तार देशभक्ति से जुड़े हुए हैं। वो ये कि गिरमिटया अपनी छह पीढ़ी के बाद भी अपने आप को भारतीय मानते हैं। कहानी में शामिल इतने इमोशनल एंगल्स को देखते हुए ही शाहरुख ने पलायन की इस दर्दभरी और प्रेरक कहानी को पसंद किया है। फिलहाल इसके लिए डायरेक्टर की तलाश की जारी है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
शाहरुख खान (फाइल फोटो)


from Dainik Bhaskar

No comments