Header Ads

 CORONA, CORONA, COVID-19,

Breaking News

डायबिटीज से लेकर ब्लड प्रेशर तक को नियंत्रित रखता है ये मसाला, जानिए इसके फायदे

डायबिटीज से लेकर ब्लड प्रेशर तक को नियंत्रित रखता है ये मसाला, जानिए इसके फायदे


हींग, खाने में सिर्फ आपका स्वाद ही नहीं बढ़ाता बल्कि आपको स्वस्थ भी रखता है। गैस लेकर अपच और पेट की दूसरी समस्याओं में हींग बेहद लाभकारी है।
हींग
हींग, खाने में सिर्फ आपका स्वाद ही नहीं बढ़ाता बल्कि आपको स्वस्थ भी रखता है। गैस लेकर अपच और पेट की दूसरी समस्याओं में हींग बेहद लाभकारी है। अपने औषधीय, एंटी-वायरल, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेट्री आदि गुण होने से यह ब्लड प्रेशर, डायबिटीज को कंट्रोल करने में भी मदद करती है। इसमें पाए जाने वाले पौष्टिक तत्व बॉडी को बीमारियों से बचाने का काम करती है। तो चलिए जानते है हींग के सेवन से मिलने वाले और फायदो के बारे में...


Asafoetida

हींग आपके ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखता है। खून के थक्के बनने से रोकने के साथ खून के प्रवाह को बेहतर बनाता है। डायबिटीज के मरीजों के लिए हींग काफी लाभकारी होता है। हींग डायबिटीज के मरीजों के ब्लड शुगर को नियंत्रित रखता है। सूखी खांसी, अस्थमा, ब्रोंकाइटिस जैसी सांस से जुड़ी बीमारियों के जोखिम को भी हींग कम करता है। हींग में मौजूद  एंटी-इंफ्लेमेटी, एंटी-वायरल और एंटीबायोटिक तत्व बलगम, खांसी-जुकाम से राहत दिलाती है। 

हींग में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी- बैक्टीरियल गुण होते हैं। इसकी वजह से यह सिर में ब्लड वेसेल्स की सूजन को भी कम करने में मदद करता है। अगर आपके सिर में दर्द हो रहा है तो आप चुटकीभर हींग को एक गिलास पानी में मिलाकर दिन में दो-तीन बार पिएं तो आपको राहत मिलेगी।

from Latest And Breaking Hindi News Headlines, News In Hindi | अमर उजाला हिंदी न्यूज़ | - Amar Ujala 

No comments