Header Ads

 CORONA, CORONA, COVID-19,

Breaking News

आंखों की रोशनी के लिए बेहद फायदेमंद हैं ये चीजें, डाइट में जरूर करें शामिल

आंखों की रोशनी के लिए बेहद फायदेमंद हैं ये चीजें, डाइट में जरूर करें शामिल

प्रतीकात्मक तस्वीर
आंखें जो हमें दुनिया दिखाती हैं अक्सर हम इन्हीं की सेहत के प्रति सबसे ज्यादा लापरवाह हो जाते हैं। घंटों कंप्यूटर की स्क्रीन के सामने बैठने व खान-पान पर ध्यान न देने से आखों की सेहत पर बुरा असर पड़ता है, जिससे लोगों को बहुत कम उम्र में ही चश्मा लग जाता है। आंखों की रोशनी के लिए विटामिन ए सबसे ज्यादा जरूरी है। इसकी कमी के कारण आंखों की रोशनी कम होने लगती है। अगर आप चाहते हैं कि आपकी आंखों की सेहत बरकरार रहे तो यह जरूरी है कि आप अपने आहार पर ध्यान दें। आइए जानते हैं आंखों की रोशनी बनी रहे इसके लिए क्या खाना चाहिए...

नट्स
नट्स खाने से आंखों के साथ-साथ दिमाग भी तेज होता है। काजू, बादाम, किशमिश, अखरोट आदि नट्स की श्रेणी में आते हैं। नट्स आंखों की रोशनी के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इसका मुख्य कारण यह है कि इनमें ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है। इन सब चीजों के रोजाना सेवन से आंखों की रोशनी के साथ-साथ दिमाग भी तेज होता है।

मछली और अंडे
अंडों में पाए जाने वाला प्रोटीन और ग्लूटेथियोन आंखों के लेंस का बचाव करता है। ये पोषक तत्व आंखों के लिए एंटी ऑक्सीडेंट की तरह काम करते हैं। मछली में भरपूर मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है जो आंखों के रेटिना के लिए बहुत जरूरी होता है।

प्रतीकात्मक तस्वीर

गाजर
गाजर में पाए जाने वाला रोडोप्सिन प्रोटीन का एक काम्पोनेन्ट है, जो रेटिना को प्रकाश को अवशोषित करने में मदद करता है। इसके अलावा गाजर में विटामिन ए और बीटा कैरोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। जैसा कि पहले भी बताया गया है कि विटामिन ए आपकी आंखों को हेल्दी बनाने में मदद करता है। बता दें कि गाजर का रंग नारंगी प्रोटीन बीटा कैरोटीन के कारण होता है।

डेयरी उत्पाद
डेयरी उत्पाद जैसे दूध-दही में विटामिन ए व खनिज जिंक पाया जाता है। दूध और दही आंखों के लिए काफी अच्छे माने जाते हैं। जिंक विटामिन ए को लीवर से आंखों तक पहुंचाने में अहम किरदार निभाता है और विटामिन ए कॉर्निया की रक्षा करता है।

from अमर उजाला हिंदी न्यूज़ | - Amar Ujala

No comments