Header Ads

 CORONA, CORONA, COVID-19,

Breaking News

आईपीएल के रद्द होने पर बीसीसीआई को 4 हजार करोड़ से ज्यादा का नुकसान, फ्रेंचाइजी को हर मैच में 2.5 से 4 करोड़ का घाटा

खेल डेस्क. कोरोनावायरस के कारण दुनियाभर के सभी टूर्नामेंट या तो स्थगित हो रहे हैं या रद्द हो रहे हैं। टी-20 लीग आईपीएल को भी 15 अप्रैल तक के लिए टाला जा चुका है।हालांकि, अभी यह भी तय नहीं है कि यह टूर्नामेंट होगा भी या नहीं।बीसीसीआई और आईपीएल की सभी फ्रेंचाइजी फिलहाल ‘वेट एंड वॉच’ की स्थिति में हैं। अगर इस साल आईपीएल नहीं हुआ तो बीसीसीआई को सीधे तौर पर 4 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा का नुकसान उठाना पड़ेगा। उसे सबसे ज्यादा नुकसान ब्रॉडकास्टिंग राइट्स से होगा।

बोर्ड को ब्रॉडकास्टर से एक सीजन के 3 हजार 269 करोड़ मिलते हैं

  • एक मैच के लिए 55 करोड़ मिलते: स्टार ने आईपीएल के ब्रॉडकास्टिंग राइट्स 5 साल के लिए 16,347.5 करोड़ रुपए में खरीदे। एक मैच के लिए 55 करोड़ यानी प्रति बॉल 23.3 लाख रुपए।
  • ब्रॉडकास्टर स्टार को 3300 करोड़ का नुकसान: ब्रॉडकास्टर स्टार को उम्मीद थी कि 3300 करोड़ रुपए का टीवी, डिजिटल एड रेवेन्यू जनरेट करेगा। उसने पहले ही 90% विज्ञापन स्लॉट बेच दिए थे।
  • फेसबुक से डिजिटल राइट्स का 399 करोड़ का करार: बीसीसीआई ने डिजिटल प्लेटफॉर्म पर मैच के टेलीकास्ट के लिए फेसबुक से 399 करोड़ का करार किया था। टूर्नामेंट नहीं हुआ तो बोर्ड को घाटा उठाना पड़ेगा।
  • खिलाड़ियों को करीब 680 करोड़ का नुकसान: एक फ्रेंचाइजी को खिलाड़ियों को देने के लिए 85 करोड़ की राशि मिलती है। आईपीएल नहीं होने पर 8 टीमों को खिलाड़ियों को 680 करोड़ नहीं देने पड़ेंगे।
  • फ्रेंचाइजी को 2.5 से 4 करोड़ का नुकसान: आईपीएल रद्द होने पर फ्रेंचाइजी को हर मैच से ढाई से 4 करोड़ का नुकसान हो सकता है। फ्रेंचाइजी होर्डिंग, जर्सी विज्ञापन से प्रति मैच इतनी कमाई करती हैं।
  • टाइटल स्पॉन्सर भी 439 करोड़ नहीं देगा: वीवो ने पांच साल के लिए आईपीएल की टाइटल स्पॉन्सरशिप 2 हजार 199 करोड़ रुपए में हासिल की थी। यानी एक सीजन के लिए करीब 439 करोड़ रुपए।

द. अफ्रीका के खिलाफ दो मैच रद्द होने से 120.2 करोड़ का नुकसान
इंटरनेशनल मैच के लिए बीसीसीआई को ब्रॉडकास्टिंग से करोड़ों का मुनाफा होता है। हर मैच के लिए बोर्ड को 60.1 करोड़ रुपए मिलते हैं। लेकिन द. अफ्रीका के खिलाफ दो वनडे रद्द होने के कारण बीसीसीआई को 120.2 करोड़ का नुकसान हुआ।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
बीसीसीआई ने डिजिटल प्लेटफॉर्म पर मैच के टेलीकास्ट के लिए फेसबुक से 399 करोड़ का करार किया है।


from Dainik Bhaskar

No comments