Header Ads

 CORONA, CORONA, COVID-19,

Breaking News

आईपीएल में ये 5 खिलाड़ी हैं सिक्सर किंग, अब तक मिलकर लगा चुके हैं कुल 1135 छक्के

VIVO IPL Trophy  Image Source : TWITTER/IPL

आईपीएल का आगाज जब भी होता है तो ये लीग दुनिया भर के क्रिकेट फैन्स का आकर्षण अपनी ओर खींच लेती है। बड़े नामी खिलाड़ियों से सजे इस रंगारंग टूर्नामेंट का पहला सीजन  2008 में खेला गया था, तब से लेकर अब तक इस टूर्नामेंट के 12 सीजन खेले जा चुके हैं और इस दौरान कई बदलाव हुए हैं। कुछ युवा खिलाड़ियों ने इस लीग के जरिए अपनी अंतरराष्ट्रीय टीमों में जगह बनाई है तो टूर्नामेंट के दौरान कई नियम भी बदले गए हैं। अगर बदला नहीं गया है तो वो है खिलाड़ियों के खेलने का अंदाज। 

आईपीएल के सबसे पहले मैच में कोलकाता के सलामी बल्लेबाज ब्रैंडन मैक्कुलम ने जिस अंदाज में इस टूर्नामेंट का आगाज किया था उसी तरह से अभी भी ये टूर्नामेंट खेला जाता है। खिलाड़ी मैदान पर आते हैं और अपने बल्ले से आतिशबाजियां कर फैन्स का भरपूर मनोरंजन करते हैं। इस लीग के दौरान खिलाड़ियों के बीच सबसे ज्यादा छक्के लागने की भी होड़ लगी रहती है। आज हम आपको आईपीएल के उन बड़े खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने अभी तक इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा छक्के लगाए हैं। तो देर किस बात की आइए इन खिलाड़ियों पर डालते हैं एक नजर-

क्रिस गेल 125 मैच 326 छक्के

वेस्टइंडीज के ये धाकड़ बल्लेबाज पूरी दुनिया में किसी भी ग्राउंड पर छक्के लगाने का मद्दा रखता है, तभी ये आज के समय में युनिवर्सल बॉस के नाम से मशहूर है। आईपीएल में भी गेल ने अपनी ताकत का जलवा बिखेरा है। वैसे तो इस लीग में क्रिस गेल कोलकाता नाइट राइडर्स, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और किंग्स इलेवन पंजाब की टीम से खेल चुके हैं, लेकिन उनका अंदाज कभी नहीं बदला। अभी तक आईपीएल में क्रिस गेल ने 125 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने सबसे अधिक 326 छक्के लगाए हैं। आईपीएल में 300 छक्के पूरे करने वाले क्रिस गेल एकमात्र खिलाड़ी है। छक्कों के मामले में गेल के आसपास कोई भी खिलाड़ी नहीं है।

 
एबी डी विलियर्स 154 मैच 212 छक्के

मिस्टर 360 डिग्री नाम से मशहूर साउथ अफ्रीका के इस खिलाड़ी ने भी आईपीएल में अपनी प्रतिभा का पूरा जोहर दिखाया है। डी विलियर्स ने आईपीएल की शुरुआत दिल्ली डेयरडेविल्स से की थी (जो अब दिल्ली कैपिट्लस बन चुकी है)। 4 साल दिल्ली से खेलने के बाद रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने उन्हें अपनी टीम में शामिल किया जिसके बाद वो आरसीबी का अभिन्न अंग बन चुके हैं। डी विलियर्स ने अभी तक आईपीएल में खेले 154 मैचों में 212 छक्के लगाए हैं और उनकी खास बात यह है कि वो मैदान के आगे-पीछे हर जगह छक्के लगाने में माहिर हैं।

धोनी 190 मैच 209 छक्केब

आईपीएल में महेंद्र सिंह धोनी का बल्ला आग उगलता है। धोनी के हेलीकॉप्टर शॉट की दुनिया दीवानी है। जब भी उनकी टीम का मैच होता है तो मैदान खचाखच भरा होता है। धोनी ने अभी तक आईपीएल में खेले 190 मैचों में 209 छक्के लगाए हैं। धोनी का यह रिकॉर्ड तब है जब वह 5वें या छठें नंबर पर बल्लेबाजी करने आते हैं। अगर धोनी अपनी पोजिशन में इजाफा करते हैं तो वह अपने इस रिकॉर्ड को और भी बेहतर कर सकते हैं।

रोहित शर्मा 188 मैच 194 छक्के

रोहित 'द हिटमैन' शर्मा के नाम से मशहूर यह खिलाड़ी आईपीएल में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाला दूसरा भारतीय और कुल मिलाकर चौथा बल्लेबाज है। रोहित ने अपने आईपीएल करियर की शुरुआत डेक्कन चार्जर्स (सनराइजर्स हैदराबाद) से की थी, बाद में मुंबई की टीम ने उन्हें खरीदा और आज वह उसी टीम के कप्तान बन चुके हैं। रोहित शर्मा आईपीएल परफॉर्मेंस के दम पर ही टीम इंडिया में जगह बनाने में सफल हुए हैं। रोहित के नाम इस लीग में 188 मैचों में 194 छक्के हैं। 

सुरेश रैना 193 मैच 194 छक्के

मिस्टर आईपीएल के नाम से मशहूर इस खिलाड़ी का नाम इस लीग के अधिकतर रिकॉर्ड्स में है। बात चाहें सबसे ज्यादा चौके-छक्के लगाने की या फिर सबसे ज्यादा रन बनाने की, सुरेश रैनी की गिनती हर जगह होती है। रैना ने अभी तक आईपीएल में कुल 193 मैच खेले हैं और उन्होंने रोहित शर्मा के बराबर 194 छक्के लगाए हैं।

कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण इस साल आईपीएल को 29 मार्च से 15 अप्रैल तक स्थगित कर दिया गया है। अगर इस महामारी का प्रकोप कम होता है तो इस साल आईपीएल का 13वां सीजन खेला जाएगा और सभी खिलाड़ियों के पास अपना यह रिकॉर्ड सुधारने का मौका होगा। वहीं गेल की नजरें इस सीजन में 350 छक्के पूरे करने पर होगी।



from India TV: sports Feed

No comments