चीन ने दी इंसानों पर कोरोना वायरस वैक्सीन के टेस्ट को अनुमति, अमेरिका भी शुरू कर चुका है ट्रायल - Businessvistar.com

Header Ads

Breaking News

चीन ने दी इंसानों पर कोरोना वायरस वैक्सीन के टेस्ट को अनुमति, अमेरिका भी शुरू कर चुका है ट्रायल

Corona Virus 

दुनिया भर में 7000 से अधिक लोगों की जान ले चुके घातक कोरोना वायरस पर जल्द नियंत्रण की संभावना जागी है। अमेरिका के बाद अब चीन ने भी अपने वैज्ञानिकों को कोरोना वायरस वैक्सीन के इंसानों पर परीक्षण करने को मंजूरी दे दी है। बता दें कि कल ही अमेरिकी राष्ट्रपति ने भी चार अमेरिकी वॉलेंटियर्स पर कोरोना वायरस वैक्सीन के ट्रायल की जानकारी दी थी। हालांकि इस वैक्सीन को लेकर जर्मनी और अमेरिका के बीच विवाद भी जारी है। 

चीनी सरकार के सूत्रों के मुताबिक चीन में लंबे समय से कोरोना वायरस विकसित करने का काम जारी है। अब यह रिसर्च अंतिम पड़ाव पर है। वैज्ञानिकों द्वारा विकसित वैक्सीन को अब आम लोगों पर टेस्ट किया जाना है, जिसके लिए सरकार ने अपनी सहमति प्रदान कर दी गई है। बता दें कि चीन से शुरू हुआ यह वायरस करीब 150 देशों में फैल चुका है। दुनिया भर में 7000 से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं जिसमें से लगभग आधी मौतें चीन में हुई हैं। 

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि वैक्सीन का परीक्षण शुरू हो चुका है और इसके बहुत अच्छे नतीजे आ रहे हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, अब इंसानो पर भी इसका ट्रायल शुरू हो रहा है। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ ट्रायल इसकी फंडिंग कर रहा है। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस वैक्सीन के बारे में जानकारी देते हुए कहा, ‘मुझे आपको ये बताते हुए खुशी हो रही है कि वैक्सीन के पहले चरण का परीक्षण शुरू हो गया है। इतिहास में पहली बार इतनी तेजी से वैक्सीन बनाया गया है। हम एंटी वायरल थेरेपी और दूसरे इलाज भी विकसित कर रहे हैं।



from India TV: world Feed https://ift.tt/3b2FyHI

No comments