Header Ads

 CORONA, CORONA, COVID-19,

Breaking News

Coronavirus: चीन में 3 दिन बाद सामने आया पहला लोकल केस, बाहर से आए संक्रमितों की संख्या बढ़ी

चीन में 3 दिन के अंतराल के बाद कोरोना वायरस का पहला घरेलू मामला सामने आया है। AP File

बीजिंग: चीन में 3 दिन के अंतराल के बाद कोरोना वायरस का पहला घरेलू मामला सामने आया है। वहीं, विदेश से आने वाले संक्रमित लोगों की संख्या में 45 नए मामलों का इजाफा देखा गया है। इसके साथ ही चीन ने कोरोना वायरस को फिर से सिर उठाने से रोकने के लिए कई कड़े कदम उठाए हैं। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (NHC) ने कहा कि शनिवार को मेनलैंड पर 46 नए मामलों की पुष्टि हुई है, जिसमें एक घरेलू मामला था।

चीन में अब सिर्फ 5549 ऐक्टिव मामले

रिपोर्ट्स के मुताबिक, चीन में 6 नई मौतें हुई हैं जिनमें 5 हुबेई से हैं। इसी के साथ चीन में इस वायरस के चलते मरने वालों की संख्या 3,261 हो गई है। हालांकि हाल के दिनों तक कोरोना वायरस के गढ़ के रूप में देखे जाने वाले वुहान में कोई नया केस सामने नहीं आया है। शनिवार को अंत तक मेन लैंड चीन में कुल 81,054 मामलों की पुष्टि हुई थी, जिनमें से 3261 लोगों की मौत हो चुकी है और 5549 मरीजों का इलाज किया जा रहा है। वहीं, 72244 रोगियों को ठीक होने के बाद छुट्टी दे दी गई है।

शनिवार को 504 लोगों को मिली छुट्टी
शनिवार को रिकवरी के बाद 504 लोगों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई, जबकि गंभीर मामलों की संख्या में 118 की कमी आई और अब ऐसे 1845 मरीज रह गए हैं। शंघाई से 14, बीजिंग से 13, गुआंगडोंग प्रांत से 7, फुजियान प्रांत से 4 और जियांग्सू प्रांत से 2, जबकि हेबेई, झेजियांग, जियांग्शी, शानदोंग और सिचुआन के प्रांतों ने एक-एक मामलों का पता चला है। चीन में बाहर से आए मामलों की कुल संख्या 314 तक पहुंच गई है। शनिवार के अंत तक, हांगकांग में 4 मौतों सहित 273 मामलों की पुष्टि हुई जबकि  मकाओ में 18 मामले सामने आए। ताइवान में 153 मामले सामने आए हैं जिनमें 2 लोगों की मौत हो गई है।

चीन ने उठाए कड़े कदम
इस बीच, विदेशों से COVID-19 मामलों की तेज वृद्धि को देखते हुए चीन ने कड़े कदम उठाने का फैसला किया है। COVID-19 महामारी को फिर से पैदा होने से रोकने के लिए तमाम तरह की कोशिशें शुरू कर दी गई हैं। बीजिंग और कई अन्य शहरों ने पहले से ही सख्त क्वारंटाइन नियम लागू हैं, जिसके तहत लोगों को कुछ निश्चित होटलों में रोका गया है और इसके लिए भुगतान भी उन्हीं को करना होगा। चीन ने पड़ोसी शहरों की उड़ानों को भी डाइवर्ट करना शुरू कर दिया है जहां विदेश से आने वालों लोगों को 14 दिनों तक क्वारंटाइन में रहना होगा।



from India TV: world Feed https://ift.tt/2QATIbg

No comments