Coronavirus Lockdown: एक कॉल पर यह बैंक आपके घर में पहुंचा रहे हैं कैश - Businessvistar.com

Header Ads

Breaking News

Coronavirus Lockdown: एक कॉल पर यह बैंक आपके घर में पहुंचा रहे हैं कैश

नई दिल्ली। कोरोना वायरस ( coronavirus ) की वजह से देश के 30 राज्यों 500 से ज्यादा जिलों में लॉकडाउन ( Coronavirus Lockdown ) कर दिया गया है। जहां तक जरूरी सेवाओं का सवाल है वो तो जारी रहेंगी। वहीं बैंक भी खुले रहेंगे, लेकिन अगर आपको कैश की जरुरत पड़ जाए और आप एटीएम या बैंक ( ATM And Banks ) ना जा पा रहे हों, ऐसे में आप क्या करेंगे? क्या बैंक को ही घर बुला लेंगे? जी हां, ऐसा मुमकिन है। आपका एक कॉल और रुपया आपके घर और आपके सुरक्षित हाथों में पहुंच जाएगा। देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक और कुछ बड़े प्राइवेट बैंकों की ओर से यह सर्विस शुरू की है। ताकि देश के आम लोगों को इस महामारी के दौरान घर से बाहर ना निकलना पड़े और कैश की जरुरत हो तो आपके घर पर पहुंचा दिया जाए। आइए आपको भी इन बैंकों की इस सर्विस के बारे में बताते हैं...

SBI ने इन खाताधारकों के लिए शुरू की सर्विस
देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने यह सर्विस कुछ स्पेशल खाताधारकों के लिए शुरू की है। जो उनके ऑर्डर पर रुपया घर के दरवाजे तक पहुंचाकर जाएंगे। अगर रुपया जमा भी कराना है तो भी इस सर्विस का लाभ लिया जा सकेगा। मौजूदा समय में यह फैसिलिटी एसबीआई के सीनियर सिटीजन, स्पेशली एबल्ड खाताधारकों के लिए है। अगर कोई बीमार है या फिर कोई मेडिकल इमरजेंसी है तो उस सिचुएशन में भी कोई भी इस सर्विस का लाभ ले सकता है। इसके लिए खाताधारक को इस सर्विस के लिए 100 रुपए चुकाने होंगे।

HDFC Bank की सर्विस
देश के सबसे बड़े प्राइवेट बैंक एचडीएफ की ओर से भी भी अपने कस्टमर के लिए यह सर्विस शुरू की गई है, लेकिन बैंक ने यहां पर पर एक लिमिट लगाई है। कस्टमर 5000 रुपए से लेकर 25,000 रुपए तक बैंक से मंगा सकता है। इसके लिए कस्टमी को 100 रुपए से लेकर 200 रुपए तक चार्ज चुकाना होगा। कोटक बैंक और एक्सिस बैंक की ओर से भी यही सर्विस दी जा रही है।

ICICI Bank के यह हैं नियम
आईसीआईसीआई की ओर से भी यह फैसिलिटी दी जा रही है। इसके लिए आपको अपना आवेदन Bank@homeservice पर डालना होगा। वहीं आप कस्टमर केयर सर्विस से भी कैश की डिमांड कर सकते हैं। बैंक की ओर से यह सुविधा सुबह 9 बजे से दोपहर 2 बजे तक रखी गई है। बैंक आपको कुछ ही घंटों में आपके घर में आपका रुपया पहुंचा देगा। आप आईसीआईसीआई से 2000 रुपए से लेकर 2 लाख रुपए तक मंगा सकते हैं। इसिलए आपको वन टाइम चार्ज के रूप में 50 रुपए या कुल अमाउंट का 18 फीसदी देना होगा।

Instant Loan की भी सुविधा
अगर आपको अचानक रुपयों की जरुरत हो आपके अकाउंट में पर्याप्त बैलेंस ना हो आपको तुरंत लोन यानी इंसटैंट लोन की सुविधा भी मार्केट में मौजूद हैं।कुछ कंपनियां इस माहौल में आपको इस तरह के लोन की सुविधा दे रही हैं। बस आपको उनके एप को अपने मोबाइल में डाउनलोड करना है और केवाईसी कंप्लीट करनी है। 12 से 24 घंटे में आपको लोन के रुपया आपके बैंक अकाउंट में पहुंच जाएगा।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2QFKVow

No comments