Header Ads

 CORONA, CORONA, COVID-19,

Breaking News

Petrol Diesel Price Today : इस साल 7 रुपए तक सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल, 3 रुपए तक और कम होंगे दाम

नई दिल्ली। कोरोना वायरस का असर ( Coronavirus Impact ) हर सेक्टर में देखने को मिला है, लेकिन जिस पर सबसे ज्यादा असर हुआ है वो है क्रूड ऑयल ताजा रिपोर्ट के अनुसार क्रूड ऑयल की कीमत ऑल टाइम लो पर है। वहीं भारत और यहां के लोगों को इसका फायदा भी हुआ है। इस साल यानी जनवरी से मार्च तक पेट्रोल और डीजल की कीमत ( Petrol Diesel Price Today ) में 7 रुपए प्रति लीटर तक की कटौती हो चुकी है। जानकारों की मानें तो अगले कुछ दिनों में पेट्रोल और डीजल 3 रुपए प्रति लीटर और सस्ता हो सकता है। बात आज की करें तो पेट्रोल और डीजल के दाम में लगातार तीसरे दिन कोई बदलाव नहीं हुआ है, लेकिन क्रूड ऑयल में कटौती के बाद पेट्रोल और डीजल सस्ता होने की संभावना बन गई है।

इस साल 7 रुपए तक सस्ता हुआ पेट्रोल डीजल
पहले बात पेट्रोल और डीजल के दाम की बात करें तो इस साल पेट्रोल और डीजल के दाम में 7 रुपए प्रति लीटर तक की कटौती हो चुकी है। 11 जनवरी को पेट्रोल और डीजल अपने उच्चतम स्तर पर थे। उसके बाद से पेट्रोल और डीजल के दाम में लगातार कटौती देखने को मिल रही है। 11 जवनरी को देश के चारों महानगरों दिल्ली, कोलकाता मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम क्रमश: 76.01, 78.59, 81.60 और 78.98 रुपए प्रति लीटर थे। तब से अब तक दिल्ली में 6.42 रुपए, कोलकाता एवं मुंबई में 6.30 रुपए और चेन्नई में 6.70 रुपए प्रति लीटर की कटौती हो चुकी है। जबकि 11 जनवरी को इन्हीं चारों महानगरों में डीजल के दाम क्रमश: 69.17, 71.54, 72.54 और 73.10 रुपए प्रति लीटर थे। तब से अब तक दिल्ली में 6.88 रुपए, कोलकाता में 6.92, मुंबई में 7.33 रुपए और चेन्नई में 7.39 रुपए प्रति लीटर की कटौती हो चुकी है।

ऑल टाइम लो पर पहुंचा क्रूड
बुधवार को भारतीय वायदा बाजारों में क्रूड ऑयल की कीमत में 13 फीसदी की कटौती देखने को मिली थी। जिसके बाद दाम 1810 रुपए प्रति बैरल पर आ गए थे। वहीं विदेशी बाजारों में डब्ल्यूटीआई क्रूड ऑयल के दाम 10 फीसदी की गिरावट के बाद 24.50 डॉलर प्रति बैरल पर आ गए थे। वहीं ब्रेंट क्रूड ऑयल के दाम 6.20 फीसदी की गिरावट के बाद 26.95 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंचे थे। यह स्तर क्रूड ऑयल ने पहली बार छुआ है। जानकारों की मानें तो आने वाले दिनों में क्रूड ऑयल के दाम में और कटौती देखने को मिल सकती है।

3 रुपए प्रति लीटर तक सस्ता हो सकता है पेट्रोल और डीजल
एंजेल ब्रोकिंग के डिप्टी वाइस प्रेसीडेंट ( कमोडिटी एंड रिसर्च ) अनुज गुप्ता ने बताया कि आने वाले दिनों में क्रूड ऑयल के दाम में भारी गिरावट के बाद पेट्रोल और डीजल की कीमत में 3 रुपए प्रति लीटर तक की कटौती देखने को मिल सकती है। अप्रैल में पेट्रोल और डीजल के दाम और कम होंगे, जिसकी वजह से भारत के राजकोषीय घाटे पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। इसका फायदा देश की इकोनॉमी में भी देखने को मिलेगा।

आज कितने चुकाने होंगे दाम
आईओसीएल से मिली जानकारी के अनुसार देश के चारों महानगरों में पेट्रोल और डीजल के दाम लगातार तीसरे दिन कोई बदलाव देखने को नहीं मिला है। जिसकी वजह से आज भी सोमवार वाले दाम ही चुकाने होंगे। आज देश की राजधानी दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम क्रमश: 69.59, 72.29, 75.30 और 72.28 रुपए प्रति लीटर ही चुकाने होंगे। वहीं चारों महानगरों में डीजल के दाम क्रमश: 62.29, 64.62, 65.21 और 65.71 रुपए प्रति लीटर हो चुके हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3b5rNYM

No comments