Header Ads


Breaking News

आपका 12 डिजिट वाला नंबर आधार हो जरूरी नहीं, UIDAI ने अलर्ट जारी कर बताया वेरीफाई करने का तरीका

नई दिल्ली: Aadhar Card आज की तारीख में सबसे महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट बन चुका है सिम कार्ड लेने से लेकर गैस कनेक्शन तक ये काम आता है। ऐसे में अगर आपको पता चले कि आपने जिस 12 डिजिट के नंबर को इतने दिनों से संभाल कर रखा है वो आधार कार्ड है ही नहीं तो ? या आपका आधार कार्ड डीएक्टिवेट हो गया है। जी हां ये दोनो ही बातें संभव है और खुद UIDAI ने इस बारे में अलर्ट जारी कर लोगों को चेतावनी दी है।

UIDAI ने ट्वीट कर लोगों को इस बारे में जानकारी देते हुए इसका हल भी बताया है कि कैसे वो चेक कर सकते हैं कि उनको मिला आधार कार्ड वैलिड है या नहीं। UIDAI के मुताबिक, नागरिक www.uidai.gov.in पर जाकर उनके पास मौजूद 12 डिजिट वाले नंबर को वेरिफाई ( Verify Aadhar Number ) कर सकते हैं कि वह वाकई आधार नंबर है या नहीं। इसके साथ ही आपको इसके एक्टिव डिएक्टिव स्टेटस का पता भी चल जाएगा। भारत सरकार ( govt of india ) की वेबसाइट पर बताए तरीके को आप यहां क्लिक कर पढ़ सकते हैं

 

कैसे होगा वेरीफाई ( Aadhar Number Verification ) -

mAadhaar ऐप डाउनलोड कर आप इसमें QR कोड ( Aadhar QR Code ) स्कैन कर किसी भी मौजूदा आधार कार्ड को वेरिफाई करने का विकल्प दिखाई देगा। यानि आपको बस अपने आधार कार्ड का बार कोड स्कैनर पर स्कैन करना है फिर रिजल्ट आपके सामने होगा। इसक एक और तरीका भी है जिसमें आप आधार की वेबसाइट पर जाकर सीधे नंबर डालकर पता कर सकते हैं।

www.uidai.gov.in पर ‘My Aadhaar’ सेगमेंट के ‘आधार सर्विसेज’ सेक्‍शन में ‘वेरिफाई आधार नंबर’ पर क्लिक करें। एक नए पेज पर आपसे आपका आधार नंबर डालने के लिए कहा जाएगा । सिक्योरिटी कोड और आधार नंबर डालकर ‘वेरिफाई’ पर क्लिक करें। क्लिक करते ही आपकी स्क्रीन पर 12 डिजिट वाला नंबर वाकई आधार नंबर है और डिएक्टिवेट नहीं हुआ है यानि आपके आधार नंबर के सिस्टम में होने और ऑपरेशनल होने का स्‍टेटस वेबसाइट पर दिखाया जाएगा।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2ZPaPLS

No comments

// //graizoah.com/afu.php?zoneid=3394670