सक्लेन मुश्ताक की बाबर आजम की सलाह, अगर बनना है अच्छा कप्तान तो करें ये काम - Businessvistar.com

Header Ads


Breaking News

सक्लेन मुश्ताक की बाबर आजम की सलाह, अगर बनना है अच्छा कप्तान तो करें ये काम

saqlain mushtaq advice to Babar Azam, if you want to be a good captain then do this job  Image Source : GETTY IMAGES

हाल ही में पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने अपने सालाना कॉन्ट्रेक्ट के साथ बाबर आजम को वनडे क्रिकेट टीम का कप्तान बनाया है। सरफराज अहमद से तीनों फॉर्मेट की कप्तानी छीने जाने के बाद पीसीबी ने टेस्ट और टी20 फॉर्मेट के कप्तानों का तो ऐलान कर दिया था, लेकिन वनडे कप्तान के बारे में उन्होंने कोई जानकारी नहीं दी थी। अब पाकिस्तान के लिए वनडे और टी20 टीम की कप्तान बाबर आजम करेंगे तो टेस्ट टीम की कप्तानी अजहर अली के हाथों में होगी.

जब से बाबर को पाकिस्तान की वनडे टीम का कप्तान बनाया गया है तब से हर कोई उन्हें सलाह देता हुआ नजर आ रहा है। इसी कड़ी में अब पाकिस्तान के पूर्व ऑफ स्पिनर सक्लेन मुश्ताक ने बाबर को सलाह देते हुए कहा है कि उन्हें एक प्रमुख कप्तान के रूप में उभरने के लिए दुनिया के बेहतरीन कप्तानों से सीखना होगा।

सक्लेन ने अपने यूट्यूब चैनल पर कहा "कप्तान और लीडर में काफी बड़ा अंतर होता है। लेकिन मुझे लगता है कि बाबर आजम में हर वो गुण हैं जो एक लीडर में होने चाहिए। इसके लिए उन्हें दुया ने बेस्ट कप्तानों के साथ बैठना होगा और सीखना होगा कि कैसे वह अच्छे तरीके से अपनी टीम की अगुवाई कर सकें।"

ये भी पढ़ें - गेंद चमकाने के लिए लार के इस्तेमाल पर रोक से निराश हैं जोश हेजलवुड

उन्होने आगे कहा "एक अच्छे लीडर को पता होता है कि टीम को कैसे लीड करना है और कैसे प्लान को अमल में लाना है। ये कई चीजें है जो युवा बाबर आजम को उन पूर्व कप्तानों से सीखनी होगी जिन्होंने देश को कई मैचों के साथ कई बड़े इवेंट भी जिताए हैं।"

बाबर को कप्तानी के गुण सिखाने के लिए मुश्ताक ने पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड से अपील की है कि वह विदेशी कप्तानों के साथ बाबर आजम की मुलाकात करवाएं। मुश्ताक ने आगे कहा "कप्तानी के गुण सीखने के लिए बाबर आजम को इमरान खान और वसीम अकरम के साथ बैठना चाहिए। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड को भी बाबर के लिए ऑस्ट्रेलिया के स्टीव वॉ और रिकी पोंटिंग के साथ इंग्लैंड के एंड्र्यू स्ट्रा के साथ मीटिंग करवानी चाहिए, जिन्होंने अपने देश के लिए मुश्किल ऐशेज सीरीज जीती है।

ये भी पढ़ें - विराट कोहली ने शेयर किया अपने वर्कआउट का नया वीडियो, कहा 'इसे कमाएं, इसकी मांग ना करें'

उल्लेखनीय है, बाबर आजम ने हाल ही में साफ कर दिया था कि वह अपने पूर्व कप्तान इमरान खान के नक्शेकदम पर चलकर आक्रामक कप्तानी करना चाहेत हैं। बाबर ने कहा था ‘‘इमरान खान काफी आक्रामक कप्तान थे और मैं उसकी तरह बनना चाहता हूं। पाकिस्तान टीम की कप्तानी करना आसान काम नहीं है लेकिन मैं अपने सीनियर खिलाड़ियों से सीख रहा हूं और अंडर-19 टीम के साथ खेलने के समय से ही मुझे कप्तानी का अनुभव है।’’ 



from India TV Hindi: sports Feed

No comments