रोहिणी नक्षत्र के साथ बन रहा है खास योग, बिजनेस में बढोत्तरी के लिए जरूर करें ये काम उपाय - Businessvistar.com | News - Breaking News, Latest News, Top Video News and Taaza Khabar

Header Ads


Breaking News

रोहिणी नक्षत्र के साथ बन रहा है खास योग, बिजनेस में बढोत्तरी के लिए जरूर करें ये काम उपाय

गंगा दशहरा Image Source : TWITTER/VARIERSANGITHA

आज ज्येष्ठ शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि और शनिवार का दिन है। आज से गंगा दशहरा व्रत आरम्भ हो रहा है, ये व्रत दशमी तक यानि अगले दस दिनों तक चलेगा। आज का पूरा दिन पार करके कल की सुबह 6 बजकर 24 मिनट तक सुकर्मा योग रहेगा। जैसा कि नाम से ही विदित होता है कि इस योग में कोई शुभ कार्य करना चाहिए। इस योग में किए गए कार्यों में किसी भी प्रकार की बाधा नहीं आती है और कार्य शुभफलदायक होता है। ईश्वर का नाम लेने या सत्कर्म करने के लिए यह योग अति उत्तम है। 

इसके आलावा आज रोहिणी नक्षत्र भी रहेगा। रोहिणी नक्षत्र आज पूरा दिन पार करके कल की भोर 4 बजकर 52 मिनट तक रहेगा। सत्ताईस नक्षत्रों में से रोहिणी का चौथा स्थान है। ये नक्षत्र बहुत ही शुभ माना जाता है। इस नक्षत्र के तारों की संख्या पाँच है। इसकी राशि वृष है। साथ ही इसका प्रतीक चिन्ह बैलगाडी को माना जाता है। रोहिणी नक्षत्र में जन्में जातक बहुत ही सुंदर, बड़ी-बड़ी आंखों वाले, तेजस्वी, पद-प्रतिष्ठा से युक्त, संगीत कला में रुचि रखने वाले और मानसिक रूप से स्वस्थ होते हैं। साथ ही इस नक्षत्र में चंद्रदेव की उपासना की जाती है।

गंगा दशहरा आज से शुरू, घर पर स्नान करके इस मंत्र का जाप करने से मिलेगी हर पाप से मुक्ति

रोहिणी नक्षत्र में चंद्रदेव की उपासना व्यक्ति की मानसिक स्थिति को बेहतर बनाने के लिये, माता के साथ संबंधों को अच्छा करने के लिये और भय आदि से छुटकारा पाने के लिये बड़ी ही अच्छी मानी गयी है। पेड़ पौधों में इस नक्षत्र का संबंध जामुन के पेड़ से बताया गया है। लिहाजा रोहिणी नक्षत्र में जन्में जातकों को आज के दिन जामुन के पेड़ या तस्वीर को हाथ जोड़कर प्रणाम करना चाहिए, और जामुन का फल कभी नहीं खाना चाहिए और न ही जामुन का पेड़ कभी काटना चाहिए। 

आज से दिन दस दिनों तक चलने वाले गंगा दशहरा व्रत के आरम्भ, सुकर्मा योग और रोहिणी नक्षत्र में किए जाने वाले उपायों के बारे में जानें आचार्य इंदु प्रकाश से। 

1- अगर आप अपने कार्यों की सफलता को लेकर बहुत ज्यादा घबराते हैं या जब तक आपका काम न बन जाये, तब तक आपको एक टेंशन-सी बनी रहती है, तो आज के दिन आपको अपनी घर के किसी  वृद्ध महिला से आशीर्वाद के रूप में एक मुट्ठी चावल प्राप्त करने चाहिए और उन्हें कपड़े की एक पोटली में बांधकर अपने पास संभालकर रखना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से काम को लेकर आपकी घबराहट या टेंशन दूर होगी। 

23 मई राशिफल: मिथुन, कुंभ और मीन राशि वालों को मिलेगा धनलाभ, जानें अन्य राशियों का हाल

2-अगर आप इस बीच कुछ दिनों से बेचैनी महसूस कर रहे हैं, तो आज के दिन आपको रोहिणी नक्षत्र के दौरान चंद्रदेव के इस मंत्र का 108 बार जप करना चाहिए। चंद्रदेव का मंत्र इस प्रकार है-

ॐ ऐं ह्रीं सोमाय नमः
आज के दिन ऐसा करने से आपकी बेचैनी जल्द ही दूर होगी। 

3- अगर बिजनेस के क्षेत्र में आप अपनी पद-प्रतिष्ठा बनाये रखना चाहते हैं, तो आज के दिन शाम के समय आपको चंद्रदेव को अर्घ्य देना चाहिए और अर्घ्य देते समय चंद्रमा के इस मंत्र का जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है–
दधिशंख तुषाराभं क्षीरॊदार्णव संभवम्।
नमामि शशिनं सॊमं शम्भोर्मुकुट भूषणम्॥

आज के दिन व्यास जी द्वारा रचित नवग्रह स्तोत्र की इन पंक्तियों का पाठ करने से मनुष्य को ‘ऐश्वर्यमतुलम तेषामारोग्यम  पुष्टिवर्द्धनम’ का आशीर्वाद मिलता है और फिर  बिजनेस के क्षेत्र में आपकी पद-प्रतिष्ठा बनी रहती है। । 

4-अगर आपके परिवार के सदस्यों के बीच हमेशा तनाव का माहौल बना रहता है और लोग एक दुसरे से बात करने से कतराते है, तो आज के दिन किसी शिव मंदिर में सफ़ेद कपड़ा दान करने का संकल्प करें और जब भी मौका मिले किसी शिव मंदिर में सफ़ेद कपड़ा दान कर दें। आज के दिन ऐसा करने से आपके घर के परिवार के सदस्यों के बीच सौहार्द बना रहेगा। साथ ही घर में सुख-शांति भी बनी रहेगी। 

5- अगर आपको अपने काम में माता से सपोर्ट नहीं मिल पा रहा है, तो आज के दिन शाम के समय आपको चंद्रदेव को जल से अर्घ्य देना चाहिए। साथ ही दूध चावल की बनी खीर बनकर चंद्र देव को भोग चढ़ाना चाहिए, फिर वही खीर स्वयं भी खाएं और अपनी माता जी को भी आदर के साथ अपने हाथों से खिलाए। आज के दिन ऐसा करने से आपको अपने कार्यों में माता से पूरा सपोर्ट मिलेगा। 

6-अगर आपको अपने आस-पास बहुत से लोगों के होते हुए भी अकेलापन महसूस होता है, तो आज के दिन आपको मंदिर में दूध का पैकेट दान करने का संकल्प लेना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपको अकेलापन महसूस नहीं होगा। 

7- अगर आप तरल पदार्थ जैसे किसी जूस, कोल्ड ड्रिंक या पानी की बोतलों से संबंधित कोई बिजनेस करते हैं और उसमें सफलता पाना चाहते हैं, तो आज के दिन शाम के समय आपको एक लोटा जल से चंद्रदेव को अर्घ्य देना चाहिए और 11 बार इस मंत्र का जप करना चाहिए। मंत्र है-
ॐ श्रां श्रीं श्रौं स: चन्द्रमसे नम:
 आज के दिन ऐसा करने से आपको अपने बिजनेस में सफलता ही सफलता मिलेगी। 

8-अगर आप एक सुंदर, स्वस्थ जीवन जीना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको जामुन का पेड़ लगाना चाहिए और उसकी जड़ में पानी डालना चाहिए। अगर आपके लिये आज के दिन पेड़ लगाना संभव न हो, तो आज के दिन आपको पेड़ लगाने का संकल्प लेना चाहिए और जब भी मौका मिले पेड़ लगाना चाहिए। आज के दिन ऐसा संकल्प करने से आपको किसी पुरानी स्वास्थ्य संबंधी समस्या से छुटकारा मिलेगा साथ ही आपका स्वास्थ्य उत्तम बना रहेगा। 

9-अगर आपके जीवनसाथी और आपकी माता की आपस में बिल्कुल नहीं बनती, तो उनके बीच संबंधों को बेहतर बनाये रखने के लिये दोनों लोगों के कपड़ों में से एक-एक धागा निकालकर, उन धागों को आपस में बांध दें और अपने मन्दिर में रख दें। साथ ही घी का एक दीपक भी जलाएं और हाथ जोड़कर दोनों के अच्छे संबंधों के लिये प्रार्थना करें।



from India TV Hindi: lifestyle Feed https://ift.tt/3cXjEHk

No comments