ऑयली स्किन से परेशान लोगों के लिए काफी कारगर हैं ये घरेलू नुस्ख़े, एक बार जरूर अजमाएं - Businessvistar.com

Header Ads

Breaking News

ऑयली स्किन से परेशान लोगों के लिए काफी कारगर हैं ये घरेलू नुस्ख़े, एक बार जरूर अजमाएं

ऑयली स्किन की समस्या Image Source : INSTRAGRAM/ZDRAVAPOKOZKA.CZ

ऑयली स्किन से कई लोग परेशान रहते हैं। चेहरा ऑयली होने के कारण निखार बिल्कुल गायब हो जाता है। इतना ही नहीं कोई भी मेकअप अच्छी तरह से सेट नहीं हो पाता है। स्किन में अधिक ऑयल होने के कारण सतह पर गंदगी जमा हो जाती है। जिसके कारण पिपंल की समस्या भी हो जाती हैं। आप चाहे कितना भी अच्छा फेसवॉश, महंगा फेशियल करें लेकिन ऑयली स्किन से छुटकारा नहीं मिलता है। कुछ दिन में ऑयली स्किन वापस आ जाती है। जिससे आपका चेहरा बेरंग हो जाता है। अगर आप भी हमेशा ऑयली स्किन से परेशान रहते हैं तो जरूर अपनाएं ये घरेलू उपाय। जिससे आपको जरूर लाभ मिलेगा।  

ऑयली स्किन के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

खीरा और नींबू 

अगर आप ऑयली स्किन से छुटकारा पाना चाहते हैं तो खीरे और नींबू के रस का यूज करें। इसकके लिए एक कटोरी 1 बड़ा चम्मच खीरे का रस लें और इसमें 1 बड़ा चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इसके बाद इसे कॉटन बॉल की मदद से चेहरे पर अच्छी तरीके से लगाएं। कम से कम 30 मिनट लगा रहने के बाद साफ पानी धो लें। खीरे का रस स्किन से ग्रंथियों से ऑयल हटाने में मदद करता है। वहीं नींबू का रस पिपंल को खत्म करने में मदद करता है। अच्छे रिजल्ट के लिए सप्ताह में 2-3 बार करें।

Pimple Home Remedies: मुंहासों से घबराने की जरूरत नहीं, ये टिप्स देंगे चांद सा बेदाग चेहरा

मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल मास्क
ऑयली स्किन को दूर करने के लिए इस मास्क का उपयोग लंबे समय से किया जाता रहा है। यह एक बहुत ही सरल मास्क है लेकिन बहुत अधिक प्रभावी है। सबसे पहले क बाउल में 2 बड़े चम्मच मुल्तानी मिट्टी में गुलाबजल डालकर अच्छी रह से मिक्स करके चिकना पेस्ट बनाएं। फिर इस पेस्ट को ब्रश की मदद से चेहरे पर लगाएं। आप चाहें तो इसे हाथ से भी लगा सकते हैं। 15-20 मिनट के बाद अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। ऑयली स्किन से जल्दी छुटकारा पाने के लिए इसे हफ्ते में 2-3 बार यूज करें।

प्याज के रस का करें यूं इस्तेमाल और पाएं रूसी, झड़ते बालों से हमेशा के लिए छुटकारा

टमाटर 
तैलीय त्वचा से छुटकारा पाने का सबसे आसान तरीका है टमाटर की प्यूरी का उपयोग करना। टमाटर त्वचा में तेल ग्रंथियों को सूखने में मदद करता है। इसके लिए एक टमामटर को पीस लें और इसे अपने चेहरे पर अच्छी तरह से लगा लें। कम से कम 20 मिनट लगा रहने के बाद साफ पानी से धो लें। 



from India TV Hindi: lifestyle Feed https://ift.tt/3eb7VoD

No comments