फेफड़ों को मजबूती देते हैं ये व्यायाम - Businessvistar.com | News - Breaking News, Latest News, Top Video News and Taaza Khabar

Header Ads


Breaking News

फेफड़ों को मजबूती देते हैं ये व्यायाम

फेफड़ों के लिए कई व्यायाम हैं जिन्हें नियमित करने से श्वसन तंत्र मजबूत होता है। इन्हें करने से कोरोना आदि बीमारियों से बचाव के साथ ही हृदय भी मजबूत होता है। सांस फूलने वाली बीमारियों की गंभीरता घटती है। इसके साथ ही शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा अधिक पहुंचने से कई दूसरे रोगों का खतरा भी घटता है।
होंठ से सांस बाहर छोड़ें
इसे पर्सेड लिप ब्रीदिंग कहते हैं। इसमें नाक से सांस लेना और मुंह से छोडऩा होता है। कंधे और गर्दन को हल्का रखें। पहले मुंह को बंद करें और नाक से धीरे-धीरे सांस लें। इसके बाद अपने होंठो को सीटी बजाने की मुद्रा कर सांस छोड़ें। सांस छोड़ते समय पेट अंदर की ओर जाना चाहिए। इस क्रिया को दिन में कई बार कर सकते हैं।
शीतली व्यायाम
इससे शरीर का तापमान नियंत्रित और दिमाग शांत रहता है। पहले आरामदायक स्थिति में बैठ जाएं और जीभ को चित्रानुसार बाहर निकालें। जीभ को दोनों तरफ से मोड़ें। अगर जीभ को ऐसे करने में परेशानी हो रही है तो होंठों को ऐसा कर सकते हैं। अब मुंह से सांस लें और नाक से छोड़ें। ऐसा पांच मिनट तक कर सकते हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3cV7yye

No comments