Header Ads


Breaking News

Cucumber Benefits: त्वचा को निखारने के लिए गर्मियों में खाएं खीरा-ककड़ी

Cucumber Benefits: पानी और मिनरल्स से भरपूर ककड़ी व खीरे की डिमांड गर्मी के मौसम में बढ़ जाती है। अक्सर इनका इस्तेमाल एक सुपर भोजन के रूप में होता है। खीरे में पाए जाने वाले विटामिन-बी के कारण शरीर को तुरंत ऊर्जा मिलती है। इससे शरीर डीहाइड्रेशन से बचा रहता है और शरीर में बनने वाले खराब टॉक्सिन्स को बाहर निकलने में भी मदद मिलती है। इसको आप कई तरह से खा सकते हैं, जैसे- सलाद, सैंडवीच, या यूं ही नमक छिड़क कर भी खा सकते हैं। आइए जानते हैं इनके फायदों के बारे में

पानी की कमी होती है दूर - ककड़ी में 95 प्रतिशत पानी रहता है। इसलिए यह शरीर से अवांछित पदार्थों को निकालने में मदद करके शरीर को स्वस्थ और जल मिश्रित रखने में मदद करता है।

त्वचा को निखारने में मददगार - ककड़ी एक ऐसी सब्जी है जो त्वचा को विभिन्न तरह की समस्याओं से राहत दिलाने में मदद करती है। जैसे- टैनिंग, सनबर्न, रैशेज आदि। रोजाना ककड़ी खाने से रूखी त्वचा में नमी लौट आती है। इसलिए यह नैचुरल मॉश्चराइजर का काम करती है। यह त्वचा से तेल के निकलने के प्रक्रिया को कम करके मुंहासों को कम करता है।

वजन घटाने में मदद- ककड़ी में कैलोरी कम और फाइबर उच्च मात्रा में होता है, इसलिए मीड-डेे में भूख लगने पर खीरा खाने से पेट देर तक भरा हुआ रहता है।

हैंगओवर में मदद- शराब पीने के बहुत सारे दुष्परिणाम होते हैं, उनमें अगले दिन का हैंगओवर बहुत ही कष्ट देनेवाला होता है। इससे बचने के लिए आप रात को सोने के पूर्व ककड़ी खाकर सोयें। ककड़ी में जो विटामिन बी, शुगर और इलेक्ट्रोलाइट होते हैं वे हैंगओवर को कम करने में बहुत मदद करते हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3dkKLvV

No comments

// //graizoah.com/afu.php?zoneid=3394670