Header Ads


Breaking News

अपने बैंक खाते में गैस सब्सिडी को पुनरारंभ कैसे करें

अपने बैंक खाते में गैस सब्सिडी को पुनरारंभ कैसे करें?


HOW TO START AGAIN RECEIVING LPG GAS SUBSIDY YOUR BANK ACCOUNT



#how-to-restart-your-#LPG-#subsidy
HOW TO START AGAIN RECEIVING LPG GAS SUBSIDY YOUR BANK ACCOUNT


            यदि आप एक इंडेन गैस / हिंदुस्तान गैस / भारत गैस उपभोक्ता हैं और यदि आप गैस सेलेन्डर बुक करते हैं, तो आपको अपने बैंक खाते में सब्सिडी मिल जाएगी। लेकिन अगर आपको एलपीजी सब्सिडी नहीं मिल रही है जो आपको पहले आपके बैंक खाते में दे रही थी तो यह आलेख आपके लिए बहुत उपयोगी है I

आम तौर पर गैस सब्सिडी को रोकने के 2 कारण हैं: -
1- हो सकता है कि एलपीजी उपभोक्ता ने गलती से 0 (शून्य) दबाया हो, जब वह गैस सिलेंडर की बुकिंग कर रहा था, जिसका मतलब है कि आप अब गैस सब्सिडी प्राप्त नहीं करना चाहते हैं। सरल भाषा में जब उपभोक्ता एलपीजी गैस सिलेंडर की बुकिंग कर रहा था और उसने गैस सब्सिडी छोड़ने के लिए 0 बटन दबाया तो उसे एलपीजी गैस कंपनी द्वारा स्वचालित रूप से आपके बैंक खाते में एलपीजी सब्सिडी देने के लिए बंद कर दिया जाएगा  जो आपका विचार नहीं था।

इस प्रकार की हालत में आपको एक लिखित आवेदन जमा करना होगा जिसे आपने बुकिंग गैस सिलेंडररी के दौरान 0 (गलत द्वारा) दबाया है। वे इस आवेदन को अपने उच्च प्राधिकरण को जमा कर देंगे और आपकी सब्सिडी 7-10 दिनों के भीतर आपके बैंक खाते में पुनरारंभ हो जाएगी।

2- दूसरी शर्त में कि एलपीजी उपभोक्ता की आय 10 लाख से अधिक या बराबर है। यदि आपकी आय 10 लाख से अधिक या बराबर नहीं है और फिर भी आपको अपने बैंक खाते में एलपीजी गैस सब्सिडी नहीं मिल रही है। तो आपको नीचे दिए गए कुछ चरणों का पालन करना होगा: -

1- अपना पूरा नाम पहले क्षेत्र कॉलम कॉलम में दिए गए नाम में भरें जो गैस एजेंसी में भरा हुआ है।
2- अपने उपभोक्ता नंबर को भरें जो आपको गैस एजेंसी जारी करती है।
3- अपनी एलपीजी आईडी भरें।
4- अपनी गैस एजेंसी / डीलर का नाम भरें।
5- प्रारूप में दी गई घोषणा पढ़ें; -
(मुझे पता है कि 28/12/2015 दिनांकित भारत सरकार के निर्देश के अनुसार, एलपीजी उपभोक्ता एलपीजी उपभोक्ता के लिए उपलब्ध नहीं होगा, अगर उपभोक्ता या उसके पति / पत्नी के पास 10,00,000 रुपये से अधिक की कर योग्य आय थी / - पिछले कर वर्ष के दौरान आयकर अधिनियम, 1 9 61 के अनुसार गणना की गई।)

यदि पिछले आकलन वर्ष में आपकी वार्षिक आय 10 लाख से अधिक थी तो आप सब्सिडी का दावा नहीं कर पाएंगे, अगर आपकी पिछली साल की आय 10 लाख से कम थी तो आपको दूसरी घोषणा लाइन को चिह्नित करने की आवश्यकता है। (2. मेरा या मेरे पति / पत्नी की वार्षिक आय 10 लाख रुपये से कम है)।
7- उपभोक्ता दिए गए प्रारूप में अपने पैन और पति / पत्नी पैन नंबर भरें।
8- भरने की तारीख और जगह भरें।
9- हस्ताक्षर के स्थान पर उपभोक्ता का हस्ताक्षर किया जाएगा।
10- अंतिम चरण में उपभोक्ता का नाम, उपभोक्ता संख्या और फॉर्म सबमिशन की तारीख रसीद क्षेत्र में भरी जाएगी।
11- इस फॉर्म के साथ आपको ऐसे दस्तावेजों को संलग्न करने की ज़रूरत है जो दर्शाती हैं कि आपकी आय पिछले आकलन वर्ष में 10 लाख से कम थी।
12- अपनी गैस एजेंसी में अपने फॉर्म के साथ दस्तावेज जमा करें और इस प्रारूप के एजेंट से मुहरबंद और हस्ताक्षरित रसीद लें।

हिंदी और अंग्रेजी प्रारूप में नीचे दिए गए फॉर्म को डाउनलोड करें।
Download Format in Hindi



No comments

// //graizoah.com/afu.php?zoneid=3394670