Header Ads

Reliance ने दी China को जबरदस्त टक्कर, बनाई तीन गुना सस्ती PPE Kit

नई दिल्ली। रिलायंस इंडस्ट्रीज ( Reliance Industries ) ने अपनी गारमेंट यूनिट आलोक इंडस्ट्रीज ( Alok Industries ) को पीपीई किट निर्माण ( PPE Kit Production ) में चेंज कर दिया है। आलोक इंडस्ट्रीज चीन से आने वाली पीपीई किट की तुलना में सिर्फ एक तिहाई यानी 33 फीसदी कॉस्टिंग पर प्रोडक्शन करेगी। आपको बता कि रिलायंस इंडस्ट्रीज ने हाल में आलोक इंडस्ट्रीज का अधिग्रहित किया था।

सिलवासा में शुरू हुआ प्रोडक्शन
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार रिलायंस इंडस्ट्रीज ने आलोक इंडस्ट्रीज के गुजरात स्थित सिलवासा कारखाने में कोविड-19 संकट के बीच चिकित्सकों, नर्सों, अस्पताल कर्मियों और अन्य लोगों की जरुरत को पूरा करने के लिए पीपीई किट का प्रोडक्शन शुरू कर दिया है। आलोक इंडस्ट्रीज के कारखाने में रोजाना एक लाख पीपीई किट का प्रोडक्शन हो रहा है।

चीनी किट से बेहद सस्ता
आलोक इंडस्ट्रीज के कारखाने में पीपीई किट की प्रोडक्शन सिर्फ 650 रुपए प्रति किट कॉस्ट के हिसाब से किया जा रहा है। वहीं चीन से आ रही किट की कीमत 2,000 रुपए प्रति किट बैठ रही है। जानकारी के अनुसार भविष्य में इस कारखाने में पीपीई किट का एक्सपोर्ट भी होगा। सिलवासा स्थित इस यूनिट में पीपीई किट का प्रोडक्शन करीब 15 अप्रैल से शुरू हो गया था। अब इस यूनिट में देश की प्रतिदिन की पीपीई किट की जरूरत का 20 फीसदी प्रोडक्शन किया जा रहा है।

ये कंपनियां भी बना रही हैं पीपीई किट
रिलायंस अलावा दूसरी कंपनियां भी पीपीई किट का प्रोडक्शन कर रही हैं। जिसमें जेसीटी फगवाड़ा, गोकलदास एक्सपोट्र्स और आदित्य बिड़ला शामिल हैं। कोरोना वायरस महामारी से पहले भारत अपनी जरुरत के हिसाब से पीपीई किट का आयात करता था।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2XihFYD

No comments

Powered by Blogger.