Header Ads


Breaking News

SIP बंद करने की सोच रहे हैं तो डिसीजन लेने से पहले जान लें ये बातें

नई दिल्ली: कोरोना की वजह से कई लोगों की नौकरी जा ( JOB LOSS IN LOCKDOWN ) रही है या सैलेरी ( SALARY CUT ) में कटौती हो चुकी है यानि कि इनकम पहले से कम हो रही है ऐसे में लोग अपने-अपने निवेश को बंद करने का प्लान कर रहे हैं । कई लोग हर महीने में की जाने वाली SIP को बंद करने का भी निर्णय ले रहे हैं। अगर आप भी ऐसा ही कुछ प्लान कर रहे हैं तो पहले इससे जुड़ी कुछ बातों पर ध्यान दें.

बड़ी खबर ! Pfizer के CEO का दावा, अक्टूबर तक तैयार हो जाएगी कोरोना की वैक्सीन

नौकरीपेशा लोग जिन्हें हर महीने एक फिक्स इनकम मिलती हैं उन लोगों के लिए SIP बेस्ट है। इसके माध्यम से आप हर महीने एक छोटी सी रकम निवेश ( INVEST IN SIP ) कर सकते हैं। एसआईपी लॉन्ग-टर्म कंपाउंडिंग के लाभ के साथ लॉन्ग-टर्म में वेल्थ बनाने के लिए जरूरी है। यह आपको बाजार के झटके से उबरने और लंबी अवधि में बेहतर रिटर्न प्राप्त करने में भी मदद करता है।

अगर आपको हो रहा नुकसान सिर्फ थोड़े समय के लिए है तो ऐसे में SIP रोकना सही नहीं होगा । क्योंकि ये आपको नुकसान दे सकते हैं लेकिन अगर आप एसआईपी को रोककर किसी और जगह जैसे शेयर मार्केट के हालात का फायदा उठाना चाहें तो आप जरूर कर सकते हैं।

इसके अलावा SIP के बारे में कुछ भी निर्णय लेने से पहले अपनी बाकी वित्तीय प्राथमिकताओं पर गौर करें अगर आपके पास सच में पैसे की किल्लत है और आपको हेल्थ इंश्योरेंस, लाइफ इंश्योरेंस या SIP में चुनाव करना पड़ रहा है तो ऐसे में एसआईपी को रोकना सही फैसला होगा। लेकिन इसके सिवाय आप अगर ऐसे ही बाकी खर्चों को देखते हुए निवेश रोकना चाहते हैं तो हमारी सलाह है खर्चों पर कंट्रोल करें न कि SIP

एसआईपी से अच्छे रिटर्न मिलना तय होता है, लेकिन निवेशकों को धैर्य रखने की जरूरत होती है क्योंकि sip जितना लंबे वक्त के लिए होती है उस पर रिटर्न भी उतना बेहतर होता है।

खराब बाजार में भी बेहतर इंवेस्टमेंट ऑप्शन है SIP-खराब मार्केट में कहीं और निवेश करने के मुकाबले एसआईपी में अच्छा रिटर्न मिलता है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3gwIboF

No comments

// //graizoah.com/afu.php?zoneid=3394670