Header Ads

Vitamin k: सेहत के लिए जरूरी है विटामिन के, ऐसे करें पूर्ति

Vitamin k: हमारे शरीर की कार्यक्षमता बनाए रखने के लिए विटामिन्स की अहम भूमिका होती है। हर विटामिन सेहत के लिए अलग-अलग काम करता है। शरीर में विटामिन के की कमी (Vitamin K Deficiency) से आपको कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इसकी कमी को दूर करने के लिए आपको विटामिन के से भरपूर फूड्स (Vitamin K Rich Foods) का सेवन करने की जरूरत होती है। विटमिन-के हमारे शरीर को लिवर, हार्ट और किडनी से संबंधित खतरनाक बीमारियों से तो बचाता में मददगार हो सकता है। साथ ही हमारे ब्लड को पूरे शरीर में सर्कुलेट करने, चोट लगने पर खून का थक्का जमाने में मदद भी मददगार साबित हो सकता है।

विटामिन K हमारी हड्डियों की मजबूती (Strong Bones) के लिए भी बहुत जरूरी है। अगर आपके शरीर में विटामिन 'के' की कमी (Vitamin K Deficiency) है, तो चोट लगने या कटने पर बहुत ज्यादा ब्लीडिंग होती है क्योंकि विटामिन 'के' ब्लड क्लॉटिंग में मदद करता है। गर्भवती महिलाओं में विटामिन 'के' (Vitamin K) भ्रूण के विकास के लिए जरूरी हो सकता हैं। इसके अलावा भी ये शरीर की कई समस्याओं से बचाव के लिए जरूरी होते हैं। गर्मियों में विटामिन के कमी को दूर करने के लिए कुछ चुनिंदा फूड्स ही होते हैं। यहां जानें कुछ ऐसे फूड्स के बारे में जो विटामिन के की कमी को दूर कर सकते हैं। रोजाना सेवन कर रहें हमेशा स्वस्थ।

विटामिन के की कमी से आपको हड्डियों के रोग भी हो सकते हैं। विटामिन K की कमी से ऑस्टियो-पोरोसिस की समस्या हो सकती है। अगर आप नहीं चाहते कि आपके शरीर में विटामन के और के2 की कमी हो तो अपने आहार में दही, पालक, कीवी, एवोकाडो, अनार, हरे मटर, नींबू, गाजर, बादाम, चिकन, अंडा, ब्रोकली, शलजम, पत्तागोभी और चुकंदर को शामिल करें।

कीवी का सेवन करें
कीवी में विटामिन के भरपूर मात्रा में पाया जाता है। कीवी एक ऐसा फल है जो मूल रूप से तो भारतीय नहीं है लेकिन भारत में फ्रूट स्टोर्स पर हर सीजन में मिलता है। इस फल की खास बात यह है कि यह फल पूरे साल किसी भी मौसम में खाया जा सकता है। क्योंकि यह पोषण में रिच होने के साथ ही शरीर के तापमान को संतुलित करने में सहायता कर सकता है। इसमें विटमिन-के, विटमिन-सी और विटमिन-ई पाए जाते हैं। कीवी का सेवन कर इम्यूनिटी को भी बढ़वा दिया जा सकता है साथ ही यह आपकी स्किन के लिए काफी फायददेमंद हो सकता है।

सोयाबीन आयल
शरीर में विटामिन के की कमी को पूरा करने के लिए आप सोयाबीन के तेल का सेवन कर सकते हैं। सोयाबीन के तेल का आप किसी भी खाने में इस्तेमाल कर सकते हैं। आप दैनिक जीवन में कुकिंग के लिए इस तेल का उपयोग करके शरीर में विटमिन-के की जरूरत को पूरा कर सकते हैं।

एवोकाडो
एवोकाडो को सुपरफूड माना जाता है। डाइट में एवोकाडो को शामिल करने के लिए कई स्वास्थ्य लाभ हैं। रोजाना एवोकाडो का सेवन करने से शरीर में विटामिन के की कमी को दूर किया जा सकता है। एवोकाडो स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है।

ब्रोकली
ब्रोकली विटामिन के का बेहतरीन स्रोत है। ब्रोकली में कई फाइटोकेमिकल्स और एंटीऑक्‍सीडेंट्स होते हैं। विटामिन 'के' की कमी के लिए लिए आप ब्रोकली की कमी को दूर कर सकते हैं। इसमें लोहा, प्रोटीन, कैल्‍शियम, कार्बोहाइड्रेट, क्रोमियम, विटामिन ए और विटामिन सी भी पाया जाता है। ब्रोकली को आप पका कर या कच्चा भी खा सकते हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/36MF5bA

No comments

Powered by Blogger.