World Bank में आभास झा को बड़ी जिम्मेदारी, कौन है अचानक सुर्खियों में आय़ा ये शख्स - Businessvistar.com | News - Breaking News, Latest News, Top Video News and Taaza Khabar

Header Ads


Breaking News

World Bank में आभास झा को बड़ी जिम्मेदारी, कौन है अचानक सुर्खियों में आय़ा ये शख्स

नई दिल्ली: वर्ल्ड बैंक (World Bank) ने भारतीय अर्थशास्त्री आभास झा ( Indian Economist Abhash Jha) को दक्षिण एशिया में महत्वपूर्ण जिम्मेदारी दी गई है। आभास को जलवायु परिवर्तन और आपदा प्रबंधन ( DIsaster management ) के संबंध में काम करने के लिए नियुक्त किया गया है। आभास झा की नियुक्ति ऐसे समय में हुई है, जब तूफान अम्फान ( cyclone Amphan) ने दक्षिण एशिया में तबाही मचा रखी है। अम्फान की वजह से भारत में पश्चिम बंगाल औऱ उड़ीसा तो दूसरी ओर बांगलादेश बुरी तरह से प्रभावित हैं।

2001 में ज्वाइन किया World Bank- आभास झा ( Abhash Jha ) का नाम सुर्खियों में आज भले आय़ा हो लेकिन वर्ल्ड बैंक के साथ उनका रिश्ता 2001 में शुरू हो गया था। आभास बांग्लादेश, भूटान, भारत और श्रीलंका के बैंक कार्यालय में कार्यकारी निदेशक रह चुके हैं।

वर्तमान जिम्मेदारी- फिलहाल जिस पोस्ट पर आभास की नियुक्ति हुई है। उसके लिए उन्हें दक्षिण एशिया क्षेत्र (एसएआर) आपदा जोखिम प्रबंधन और जलवायु परिवर्तन टीम को जोड़ने और सहयोग करने के लिए प्रोत्साहित और मदद करना होगा। यानि अब आभास को अपनी क्षमताओं का इस्तेमाल दक्षिण एशिया में जलवायु परिवर्तन और आपदा जोखिम प्रबंधन के लिए करना होगा। वर्ल्ड बैंक क कहना है कि ग्लोबल लीड्स और ग्लोबल सॉल्यूशंस ग्रुप्स के साथ मिलकर आभास के काम करने से बडे पैमाने पर नए और उच्च गुणवत्ता वाले विकास समाधान को बढ़ावा दिया जा सकेगा ।

आपको बता दें कि इस समय आईएमएफ ( IMF ) की मुख्य अर्थशास्त्री गीता गोपीनाथ भी एक भारतीय है। गीता ने साल 2019 में आईएमएफ की चीफ इकोनॉमिस्ट की पोस्ट संभाली। इस पद तक पहुंचने वाली ये पहली महिला हैं। IMF की पूर्व प्रबंध निदेशक क्रिस्टीन लेगार्ड ने गीता के नाम की घोषणा की थी. उन्होंने गीता को दुनिया के बेहतरीन अर्थशास्त्रियों में से एक कहा था। गीता के अलावा रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन भी फिलहाल IMF के साथ मिलकर काम कर रहे हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2A4KSwS

No comments