Header Ads


Breaking News

जून 2020 कैलेंडर: निर्जला एकादशी से लेकर सूर्य ग्रहण तक, जानिए जून माह के पूरे व्रत-त्योहार

जून कैलेंडर 2020 Image Source : INSTA/ DEEPSPACEXX/DYUTIMAY_SPEAKS

साल 2020 का जून माह सोमवार के दिन गंगा दशहरा के साथ शुरू हो गया है। इसके साथ ही इस माह कई बड़े पर्व त्योहार पड़ रहे हैं। वहीं 2 जून को निर्जला एकादशी पड़ रही हैं। जो सभी एकादशियों में से काफी महत्वपूर्ण मानी जाती हैं। इसके अलावा इस माह सूर्य ग्रहण, चंद्र ग्रहण, मासिक शिवरात्रि, योगिनी एकादशी जैसे प्रमुख त्योहार पड़ रहे हैं। जानिए जून 2020 में पड़ने वाले सभी व्रत-त्योहारों के बारे में। 

1 जून, सोमवार- ज्येष्ठ शुक्ल पक्ष की उदया तिथि दशमी को गंगा दशहरा का पर्व मनाया जाता है। 

2 जून, मंगलवार- ज्येष्ठ शुक्ल पक्ष की उदया तिथि एकादशी और मंगलवार का दिन है। ज्येष्ठ शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को निर्जला एकादशी व्रत करने का विधान है। इस एकादशी को भीमसेनी एकादशी के नाम से भी जाना जाता है।

निर्जला एकादशी 2020: जानिए शुभ मुहूर्त, पूजा विधि, व्रत कथा, साथ ही जानिए इसे क्यों कहते है भीमसेनी 

5 जून- वटसावित्री का व्रत कुछ हिस्सो में ज्येष्ठ अमावस्या को मनाया जाता है तो वहीं कुछ हिस्सों में पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है। इसके अलावा इस दिन चंद्र ग्रहण के साथ कबीर जयंती भी है। 

जून में पड़ेगा साल का दूसरा चंद्र ग्रहण, जानिए इसका क्या होगा असर

17 जून- योगिनी एकादशी- आषाण मास के कृष्ण पक्ष में पड़ने वाली एकादशी को योगिनी एकादशी के नाम से जाना जाता है। 

19 जून- मासिक शिवरात्रि- हर माह कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को शिवरात्रि का व्रत रखा जाता है। इस दिन विधि-विधान के साथ भगवान शिव की पूजा अर्चना की जाती है। 

21 जून- सूर्य ग्रहण- यह साल 2020 का पहला सूर्य ग्रहण होगा। जो भारत में भी दिखाई देगा। 

22 जून-गुप्त नवरात्र- आषाढ़ मास में गुप्त नवरात्रि आती है। जिसमें मां दुर्गा की विधि-विधान के साथ पूजा की जाती है। खासतौर में यह नवरात्रि तंत्र विद्या के लिए महत्वपूर्ण मानी जाती है। 

23 जून- जगन्नाथ यात्रा- हर साल आषाढ़ मास के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि के दिन उड़िसा राज्य के पुरी में भगवान जगन्नाथ की भव्य यात्रा निकाली जाती है। जहां पर देश-विदेश से लाखों ऋद्धालु एकत्र होते हैं।    



from India TV Hindi: lifestyle Feed https://ift.tt/2zUDUed

No comments

// //graizoah.com/afu.php?zoneid=3394670