Header Ads


Breaking News

कल महिला जन धन खाताधारकों को मिलेगी 500 रूपए की सौगात, जानें इन्हें निकालने का तरीका

नई दिल्ली: कोरोनावायरस महामारी के वक्त गरीबों की रोजमर्रा की जरूरतों के लिए मोदी सरकार ने 500 रूपए की नकद मदद का ऐलान किया था। PM गरीब कल्याण पैकेज के तहत इस राहत की एक और किस्त इन गरीबों के खातों में पहुंचने वाली है। जी हां कल यानि जून को प्रधानमंत्री जन धन योजना ( PMJDY ) की महिला खाताधारकों के खाते (बैंकों द्वारा ऐसे खातों की संख्या की जानकारी दी गई है) में 500 रुपये की दर से एकमुश्त राशि एक बार फिर से जमा की जाएगी ।

सोशल डिस्टेंसिंग ( Social Distancing) को ध्यान में रखते हुए सरकार खाता संख्या ( Account Number) के आधार पर इन अकाउंट्स में बारी-बारी से पैसे भेजती है और फिर बैंक इन खाताधारकों के मोबाइल पर पैसे आने और निकालने का मैसेज शेड्यूल के हिसाब से भेजते है। ताकि नियमों का पालन किया जा सके।

कोरोना में भी है कमाई का मौका, सैनिटाइजेशन बिजनेस से होगी लाखों की कमाई

सरकार ने अप्रैल से लेकर जून तक ये राशि भेजने का ऐलान किया था। आपको जैसा कि हम पहले ही बता चुके हैं कि पैसा निकालने का भी एक शेड्यूल बनाया जाता है। 10 जून तक सभी लाभार्थियों (Beneficiary) के खाते में पैसे आ जाने के बाद लोग इन्हें अपने लिए तयशुदा डेट पर जाकर निकाल सकते हैं। खाताधारक इस काम के लिए बैंक मित्रों की सहायता भी ले सकते हैं। 30 जून तक ग्राहक बिना शुल्क दिए किसी भी एटीएम ( ATM ) से पैसे निकाल सकते हैं।

 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बैंक ऐसे लोगों को जो बैंक नहीं आ सकते हैं उन्हें कैश की होम डिलीवरी भी कर रहा है। ऐसे लोगों में वृद्ध, दिव्यांग शामिल हैं।

सरकार के 1.7 लाख करोड़ के पैकेज का हिस्सा है ये राशि- वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ( Finance Minister Nirmala Sitharaman ) ने आर्थिक राहत पैकेज ( economic relief package ) की घोषणा करते हुए प्रधानमंत्री जनधन योजना (PMJDY) के तहत आने वाली सभी महिला खाताधारकों को तीन महीने तक हर महीने 500 रुपये की राशि देने की घोषणा की थी। इसके अलावा इस संटक की घड़ी में सरकार द्वारा गरीबों के लिए मुफ्त अनाज और खाने-पीने की चीजों को देने काऐलान भी किया गया था।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3gVMEBM

No comments

// //graizoah.com/afu.php?zoneid=3394670