Header Ads


Breaking News

शरीर में ये 6 लक्षण बताएंगे कमजोर Immunity के बारे में, अगर आपको भी हो रहा है ऐसा महसूस तो हो जाए सावधान

नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus in India) का संक्रमण लगातार बढ़ता जा रहा है। डॉक्टरों की तरफ से लगातार लोगों को इम्यूनिटी (Detect Low Immunity) बढ़ाने की सलाह दी जा रही है। क्योंकि रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immune System) के मजबूत होने से कोविड-19 महामारी से खुद को बचाया जा सकता है। एेसे में जड़ी बूटियों (Immune System Disorders) से बने काढ़े को भी लोग तरजीह दे रहे हैं। डॉक्टर्स का कहना है कि कोरोना वायरस की चपेट में वो लोग आसानी से आ जाते हैं जिनकी इम्यूनिटी कमजोर (Weak Immune System Symptoms) होती है।

कोरोना वायरस का असर पूरी दुनिया में फैला हुआ है। लाखों लोग इससे संक्रमित हैं, जिनमें से कई अपनी जान गंवा चुके हैं। बीमारी का सही इलाज अभी तक नहीं मिल पाया है और इसके वैक्सीन के लिए दुनियाभर की लैबोरेटरी में प्रयोग चल रहे हैं। एेसे में इम्यूनिटी (Weakened Immune System) को मजबूत करना बेहद जरूरी है। इम्यून सिस्टम कमजोर होने के कई कारण हो सकते हैं। जैसे कि पहले से कोई बीमारी या फिर जरूरत से ज्यादा सिगरेट या शराब पीने की आदत। इसके अलावा पूरी नींद ना लेने और खराब खान-पान से भी इम्यून सिस्टम कमजोर होता है। इम्यून सिस्टम कमजोर होने से आप बार-बार बीमार पड़ सकते हैं।


जानिए कैसे पहचाने अपनी कमजोर इम्यूनिटी के बारे में..

-हमेशा थकान और सुस्ती महसूस होने के कई कारण हो सकते हैं जैसे की नींद पूरी ना होना, तनाव, एनीमिया या क्रोनिक फेटीग सिंड्रोम। अगर आपको इसकी वजह पता नहीं चल रही है और पूरी नींद लेने के बाद भी आप थकान महसूस करते हैं तो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली यानी इम्यून सिस्टम कमजोर है।

मौसम बदलने पर बीमार पड़ना आम बात है, खासकर सर्दियों के महीनों में। लेकिन अगर आप हर मौसम में बार-बार बीमार पड़ते हैं, तो ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि आपका इम्यून सिस्टम कमजोर है।

-बहुत से लोगों को एलर्जी की शिकायत होती है जिसकी वजह से उन्हें मौसमी बुखार होता रहता है, लेकिन अगर आपकी आंखों में हमेशा पानी रहता है, खाने की किसी चीज से आपको रिएक्शन हो जाता है, स्किन रैशेज, जोड़ों में दर्द और पेट में हमेशा दिक्कत रहती है तो ये भी आपके इम्यून सिस्टम के कमजोर होने का एक संकेत हो सकता है।


-घाव भरने के दौरान स्किन पर सूखी पपड़ी बनती है जो खून को शरीर से बाहर निकलने से रोकती है। अगर आपका घाव जल्दी नहीं भरता है तो हो सकता है कि आपका इम्यून सिस्टम कमजोर हो गया हो।

-आंतों में मौजूद बैक्टीरिया इम्यून सिस्टम पर सीधा प्रभाव डालते हैं। अगर आपको बार-बार दस्त, अल्सर, गैस, सूजन, ऐंठन, या कब्ज की शिकायत रहती है तो यह इस बात का संकेत हो सकता है कि आपका इम्यून सिस्टम सही से काम नहीं कर रहा है।.


-कमजोर इम्यून सिस्टम सेहत पर सीधा प्रभाव डालता है जिसकी वजह से आपको थकावट से लेकर बाल झड़ने तक की शिकायत हो सकती है

- सही से नींद न आना भी इशका प्रमुख लक्षण है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/300r9cX

No comments

// //graizoah.com/afu.php?zoneid=3394670