Header Ads

टैनिंग दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, स्किन में आएगा निखार

टैनिंग दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, स्किन में आएगा निखार Image Source : INSTRAGRAM/LUNA53104

गर्मियों के मौसम में स्किन संबंधी कई समस्याओं का सामना करना है। इन्हीं में से एक टैनिंग की समस्या। काफी देर धूप में रहने के कारण स्किन खराब हो जाती है। जिसके कारण स्किन पर  रैशेज, स्किन का ढीलापन, स्किन काली होना और एजिंग आदि हो जाती हैं। सूर्य की किरणों के अधिक संपर्क में रहने के कारण टैनिंग होना एक आम बात है। लेकिन ऐसे में आपकी थोड़ी सी लापरवाही के कारण स्किन रूखी और बेजान हो जाती है। ऐसे में आप चाहे तो कुछ घरेलू उपाय अपनाकर इस समस्या से निजात पा सकते हैं। 

टैनिंग से निजात पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

नींबू और शहद

नींबू के रस में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो जल्दी से टैन को हटाने में मदद करता है। इसके लिए एक बाउल में थोड़ा सा शहद और नींबू लेकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाद इसे प्रभावित जगह पर लगाएं। कम से कम 30 मिनट लगा रहने के बाद साफ पानी से धो लें। आप चाहे तो नींबू के के भाग में थोड़ी सी शुगर डालकर भी रगड़ सकते हैं। इससे आपकी डेड स्किन आराम से निकल जाएगी। 

एली अवराम ने लगाया बीटरूट मास्क, आप इन चुकंदर फेसपैक से पाएं बेदाग ग्लोइंग स्किन

बेसन और दही

बेसन और दही

दही और बेसन
दही में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो सनबर्न को ठंडा करने में मदद करने के साथ हाइड्रेट करता है।  वहीं बेसन आपको नैचुरल ग्लो देने में मदद करता है। इसके इस्तेमाल करने के लिए एक बाउल में  एक चम्मच बेसन और थोड़ा सा दही डालकर गाढ़ा पेस्ट बनाएं। इसके बाद इसे पूरे शरीर पर अच्छी तरह से  लगाएं। कम से कम 20 मिनट लगा रहने के बाद शॉवर ले लें। 

टमाटर

टमाटर

टमाटर
इसमें लाइकोपीन नामक तत्व के साथ  एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। जो डेड स्किन को हटाने के साथ कालेपन को दूर करने में मदद करता है। इसके लिए एक स्लाइस टमाटर की लेकर प्रभावित जगह पर रगड़े। कुछ देर बाद साफ पानी से धो लें। ऐसा सप्ताह में 2-3 बार करें। 

सोने से पहले बालों में लगाएं ये मैजिकल तेल, कुछ ही दिनों में काले हो जाएंगे सफेद बाल

एलोवेरा

एलोवेरा

एलोवेरा
एलोवेरा सेहत के साथ-साथ ब्यूटी के लिए काफी फायदेमंद है। यह टैनिंग हटाने के साथ-साथ स्किन को मॉश्चराइज करने में मदद करता है इसक लिए एक बाउल में थोड़ा सा एलोवेरा जेल और कोई पसंदीदा तेल जैसे लैवेंडर या ट्री टी तेल डालकर मिक्स करें। इसके बाद इसे प्रभावित जगह पर लगाएं। इससे जलन भी कम होगी। 

पपीता

पपीता

पपीता
पपीता नैचुरल एंजाइमों में भरपूर होता है। जो स्किन को आसानी से ब्लीज करने में मदद करता है। वहीं शहद नैचुरल तरीके से आपकी स्किन तो मॉश्चराइज करने में मदद करता है। इसके लिए एक बाउल में 4-5 पीस कच्चा पपीता लें और उसमें एक चम्मच डालकर अच्छी तरह से पेस्ट बना लें। इसके बाद इसे टैन स्किन में लगाएं। 20-30 मिनट लगा रहने के बाद साफ पानी से धो लें। 



from India TV Hindi: lifestyle Feed https://ift.tt/3cq2jWi

No comments

Powered by Blogger.