Header Ads


Breaking News

बुध प्रदोष व्रत: आर्थिक स्थिति में सुधार और संपन्नता के लिए जरूर करें भगवान शिव संबंधी ये खास उपाय

प्रदोष व्रत Image Source : TWITTER/RANJANA_TWEETS

आज ज्येष्ठ शुक्ल पक्ष की उदया तिथि द्वादशी और बुधवार का दिन है । द्वादशी तिथि आज सुबह 9 बजकर 6 मिनट तक रहेगी। उसके बाद त्रयोदशी तिथि लग जाएगी यानि की त्रयोदशी तिथि का प्रदोष काल आज पड़ेगा लिहाजा प्रदोष व्रत आज ही किया जायेगा। आज बुधवार का दिन है लिहाजा आज बुध प्रदोष व्रत किया जायेगा। किसी भी प्रदोष व्रत के दिन भगवान शिव की महिमा अपरमपार होती है। प्रदोष व्रत के दिन प्रदोष काल में, यानि उस समय जब सूर्य छिप जाता है और शाम हो जाती है, तब भगवान शंकर को कुछ न कुछ भेंट अवश्य करना चाहिए। प्रदोष काल में भगवान शंकर को कुछ भेंट करने से व्यक्ति की सारी इच्छाएं पूरी होती हैं। 

आज उदया तिथि द्वादशी है। लिहाजा आज के दिन चम्पक द्वादशी मनायी जाएगी। चम्पक द्वादशी के दिन भगवान गोविन्द की पूजा करने का विधान है । आज के दिन चम्पा के फूलों से गोविन्द की पूजा करने से आपके अटके हुए सारे काम सिद्ध होंगे । आपको शुभ फलों की प्राप्ति होगी  आज शाम 8 बजकर 43 मिनट तक स्वाती नक्षत्र रहेगा। सत्ताईस नक्षत्रों में से स्वाती 15वां नक्षत्र है। स्वाति नक्षत्र का अर्थ होता है- स्वतः आचरण करने वाला, यानि स्वतंत्र। वैदिक ज्योतिष के अनुसार छोटे पौधे को या कहें पेड़ों पर आई नयी कोंपलों को स्वाती नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह माना जाता है। इसलिए इसे कोमलता के साथ जोड़कर देखा जाता है। स्वाती नक्षत्र को हमारे स्वभाव में कोमलता के अलावा स्वतंत्रता, आत्मनिर्भरता तथा संघर्ष की क्षमता के साथ जोड़कर देखा जाता है। साथ ही आज देर रात 2 बजकर 50 मिनट तक परिध योग रहेगा। इस योग में शत्रु के विरूद्ध किए गए कार्य में सफलता मिलती है अर्थात शत्रु पर विजय अवश्य मिलती है। 

आज के दिन प्रदोष व्रत और स्वाती नक्षत्र के अवसर पर कौन-से खास उपाय करके विभिन्न राशि वालों को अलग-अलग शुभ फलों की प्राप्त कर सकते हैं। जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से इन उपायों के बारे में। 

  • अगर आपके जीवनसाथी की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं चल रही है, तो स्वाती नक्षत्र के दौरान नीले रंग के धागे में 11 गांठे लगाकर अपने गले में पहनें। हो सके तो अपने जीवनसाथी को भी लगभग बीस मिनट के लिये वही धागा पहनने के लिये कहें। ये प्रक्रिया आप अगले स्वाती नक्षत्र तक करें। बता दूं की अब 30 जून को स्वाती नक्षत्र पड़ेगा।  
  • अगर आप अपने घर-परिवार में चल रही परेशानी दूर कर घर की सुख-समृद्धि बनाये रखना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको शिव जी के इस विशेष मंत्र का 11 बार जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है -  ऊँ क्लीं क्लीं क्लीं वृषभारूढ़ाय वामांगे गौरी कृताय क्लीं क्लीं क्लीं ऊँ नमः शिवाय
  • अगर आपका जीवनसाथी आपसे किसी बात से रूठा हुआ है और आपके बहुत कोशिशों के बाद भी नहीं मान रहा, तो उसे मनाने के लिये आज के दिन एक सफेद कोरा कागज लें। अब उस पर सिन्दूर से 'क्लीं'  लिखकर, उसे मोड़कर अपने जीवनसाथी के कपड़ों की अलमारी में रख दें। 
  • मानसिक रूप से शांति प्राप्त करने के लिये और अपने अन्दर पॉजिटिव ऊर्जा की बढ़ोतरी के लिये आज के दिन घर पर ही किसी उचित जगह पर पूर्व दिशा की ओर मुंह करके बैठ जायें और "ऊँ" शब्द का तेज आवाज़ में 11 बार उच्चारण करें। आज के दिन ऐसा करने से आपको मानसिक रूप से शांति मिलेगी और आपके अन्दर पॉजिटिव ऊर्जा की बढ़ोतरी होगी। 

प्रदोष व्रत

प्रदोष व्रत
  • अगर आप कुछ दिनों से किसी बात को लेकर असमंजस में पड़े हुए हैं और उससे बाहर निकलने का आपको कोई रास्ता नहीं सूझ रहा है, तो आज के दिन शिवजी को प्रणाम करके आपको उनके इस मंत्र का 5 बार जप करना चाहिए। मंत्र है -

शिवे भक्ति: शिवे भक्ति: शिवे भक्तिर्भवे भवे।

अन्यथा शरणं नास्ति त्वमेव शरणं मम्।।

  • अपनी धन-सम्पत्ति में वृद्धि के लिये और अपनी घर की तिजोरियों को हमेशा पैसों भरा रखने के लिये आज प्रदोष के दिन सवा किलो साबुत चावल लें और उनमें से कुछ चावल अपने घर के मंदिर में शिवजी का स्मरण करते हुये चढ़ा दें और बाकी चावलों को कोरोना की स्थिति अनुकूल होने के बाद किसी जरूरतमंद को दान कर दें। आज के दिन ऐसा करने से आपके घर की तिजोरियां सदैव पैसों से भरी रहेगी। 
  • कई बार आपको अपने कार्य के अनुरूप फल प्राप्त नहीं होता या आप जितनी मेहनत करते हैं, उसका उतना रिजल्ट आपको नहीं मिल पाता या फिर कोई दूसरा ही आपकी मेहनत का फायदा उठा ले जाता है तो स्वाती नक्षत्र के दौरान रात को सोते समय अपने सिरहाने पर पानी के बर्तन में जौ भिगोकर रखें और सुबह उठकर पक्षियों को जौ डाल दें। आज के दिन ऐसा करने से आपकी मेहनत का पूरा फल आपको मिलने लगेगा। 
  • अगर आपके बिजनेस में पैसा आते-आते एकदम से रूक गया है, अब आपकी उतनी इनकम नहीं हो पाती, जितनी पहले होती थी, तो इस समस्या के समाधान के लिये आज के दिन स्वाती नक्षत्र में आप राहु के मंत्र का जाप करें। मंत्र है-

ऊँ भ्राँ भ्रीँ भ्रौं स: राहवे नम:
आज के दिन ऐसा करने से आपके बिजनेस में पहले जैसी इनकम होने लगेगी और आपके पास पैसों का फ्लो बना रहेगा। 

अगर जीवन में कुछ परेशानियों की वजह से आप अपनी पढ़ाई पर ध्यान नहीं दे पा रहे हैं तो आज के दिन आपको श्री गोविन्द के इस मंत्र का 108 बात जप करना चाहिए। मंत्र है-

  • ऊँ नमो भगवते गोविन्दाय नमः। आज के दिन श्री गोविन्द के इस मंत्र का 108 बार जप करने से आपके जीवन की परेशानियां समाप्त होंगी और धीरे-धीरे करके आप पढ़ाई पर अच्छे से ध्यान दे पायेंगे। 
  • अगर आप जीवन में लगातार तरक्की पाना चाहते हैं, तो आज शाम के समय अपने मंदिर में भगवान शिव की विधि-पूर्वक पूजा आदि करना चाहिए। साथ ही आपको पंचामृत से भगवान का अभिषेक करके उनको शहद अर्पित करना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपके जीवन में लगातार तरक्की बनी रहेगी। 
  • अगर आप अपने जीवन के हर क्षेत्र में सफलता पाना चाहते हैं और एक कामयाब इंसान बनना चाहते हैं, तो उसके लिये आज के दिन आपको अर्जुन के पेड़ की तस्वीर को नमस्कार करना चाहिए।


from India TV Hindi: lifestyle Feed https://ift.tt/2XS47SI

No comments

// //graizoah.com/afu.php?zoneid=3394670