Header Ads


Breaking News

बिजनेस के लिए सरकार से मिलेगी मदद, हर महीने होगी एक लाख की कमाई

नई दिल्ली: हमारे देश में बिजनेस को लेकर लोगों में हमेशा से क्रेज रहा है। लेकिन किसी भी बिजनेस को शुरू करने के लिए निवेश अमाउंट सबसे ज्यादा जरूरी होता है और उसके बाद इस बात का भी हिसाब लगाना होता है कि क्या आपको निवेश करने के बाद इस बिजनेस से इतना प्रॉफिट कि आप ये बिजनेस लगातार करते रहे । अगर आप भी बिजनेस करना चाहते हैं लेकिन आपको समझ नहीं आ रहा है कि कौन सा बिजनेस करें तो हम आपको आज एक ऐसा बिजनेस बताएंगे जिसमें कमाई के चांसेज तो हैं ही साथ ही निवेश में आपको सरकार की तरफ से कर्ज के रूप में मदद भी मिल सकती है।

1 लाख रूपए भरेंगे बिजली का बिल तो इनकम टैक्स रिटर्न में देनी होगी होगी जानकारी

हम बात कर रहे हैं फुटवियर बिजनेस ( Footwear Manufacturing Business ) की। यह बिजनेस MSME स्कीम से जुड़ी इस Small Business Opportunity को केंद्र सरकार की मदद भी मिलती है। सरकार ने जिस हिसाब से इस बिजनेस की स्ट्रक्चरिंग की है, उस हिसाब से आपको सालाना 10 लाख रुपए तक प्रॉफिट हो सकता है। ट्रेंडी और स्टाइलिश फुटवियर की बढ़ती डिमांड के बीच इस सेक्टर में आप करियर बना सकते हैं। फुटवियर की मैनुफैक्चरिंग यूनिट ( Footwear Manufacturing Business ) के लिए सरकार अपनी मुद्रा स्कीम के तहत सपोर्ट भी कर रही है।

कितना करना होगा निवेश- फुटवियर मैन्युफैक्चरिंग का बिजनेस शुरू होने में पूरा खर्च तो 41.32 लाख रुपए आएगा लेकिन आपको लगभग 17 लाख का निवेश करना होगा बाकी सरकार आपकी msme loans के तहत मदद करेगी। इसके तहत आपको वर्किंग कैपिटल लोन 3 लाख रुपए और 22 लाख रुपए का टर्म लोन आसानी से मिल जाएगा। ये लोन मुद्रा स्कीम के तहत किसी भी बैंक से आसानी से हो जाएगा। चलिए अब आपको इस बिजनेस में होने वाला खर्च और प्रॉफिट विस्तार से बताते हैं।

  • · जमीन- लगभग 4 लाख रुपए
  • · बिल्डिंग- 8 लाख रुपए
  • · प्लांट एंड मशीनरी- 19 लाख 85,990 रुपए
  • · इलेक्ट्रिफिकेशन- 96 हजार 610 रुपए
  • · प्री ऑपरेशन खर्च- 35,000 रुपए
  • · अन्य खर्च- 33,000 रुपए
  • · वर्किंग कैपिटल- 7,81,450 रुपए
  • · कुल- 41,32,050 रुपए

प्रॉफिट कैसे होगा- इन निवेश के हिसाब से माना जा रहा है कि आपका टर्नओवर लगभग 9 लाख का होगा। जिसमें कॉस्ट ऑफ प्रोडक्शन 8,26,080 रुपए मंथली यानि नेट प्रॉफिट 80,970 रुपए मंथली और सालाना बिक्री 108.90 लाख रुपए होगा । जिसकी मतलब है कि आपको सालाना प्रॉफिट लगभग 9.72 लाख रुपए होगा।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3dlEPDb

No comments

// //graizoah.com/afu.php?zoneid=3394670