Header Ads


Breaking News

घर बैठे मिनटों में यूं घर पर बनाएं गुलाब जल, साथ ही जानिए कैसे करें इस्तेमाल

होममेड गुलाब जल Image Source : INSTRAGRAM/KLASSYMISSYBD

खूबसूरती के लिए सदियों से गुलाब जल का इस्तेमाल किया जाता रहा है। पुराने समय में लोग खुद से गुलाब जल बनाते थे लेकिन अब हम हाथ से बनी हर चीज चाहते हैं। लेकिन बाजार में उबलब्ध गुलाब जल कितना शुद्ध है यह जानना जरूरी है।  लेकिन आप चाहे तो इसे घर पर ही आसानी से बना सकते हैं। आइए जानें घर पर गुलाब जल बनाने की प्राचीन और पारंपरिक विधि।

गुलाब जल में बड़ी खूबी यह है कि यह नेचुरल होने की वजह से स्किन को किसी भी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाता है।। कुछ लोग इसका इस्तेमाल टोनर के रूप में करते हैं तो कई लोग फेसपैक के रूप में करते हैं।

घर पर ऐसे बनाएं गुलाब जल

 एक ताजा गुलाब से केवल पंखुड़ियों को लें। फूलों को तो आप खरद कर ला सकते हैं या फिर आपके घर में भी मौजूद गुलुबा के फूल का इस्तेमाल कर सकते हैं।  इसके बाद इन्हें अच्छी तरह से धो लें। अब एक पैन में पंखुड़ियों को डालें और  पानी डालकर उबाले।  ज्यादा पानी डालने से बचें केवल इतना पानी डाले कि पंखुड़ियों आसानी से डूब जाए। अब इसमें ढक्कन बंद करके धीमी आंच में पकाएं। जब गुलाब की पंखुड़ियाँ रंग खो दें और हल्का तेल पानी पर तैरने लगे, तो गैस बंद कर दें। 

आपका गुलाब जल बनकर तैयर है। इसे हल्का ठंडा होने के बाद एक बोतल में भर कर  फ्रिज में रखें। इस गुलाब जल में कोई केमिकल इस्तेमाल नहीं किया गया है, इसलिए यह अधिकतम एक सप्ताह तक अच्छा रहेगा।

गुलाब जल का यूं कर सकते हैं इस्तेमाल

मुल्तानी मिट्टी, गुलाब जल और नींबू का रस

मुल्तानी मिट्टी  पिंपल को खत्म करने में मदद करती हैं वहीं गुलाब जल त्वचा को मॉइस्चराइज़ करता है। इसके अलावा नींबू का रस पिंपल के कारण पड़े निशानों को हटाने में मदद करता है। इस फेसपैक को बनाने के लिए एक बाउल में 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी, थोड़ा गुलाब जल और आधा चम्मच नींबू के रस डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाद इसे चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं। कम से कम 15-20 मिनट लगा रहने के बाद साफ पानी से धो लें। 

मुहांसों से छुटकारा पाना है तो गुलाब जल का इस तरह करें इस्तेमाल, जल्द दिखेगा असर

नीम और गुलाब जल
नीम में कुछ एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। जो आपकी स्किन के लिए काफी फायदेमंद है। इसके लिए थोड़ी सी ताजे नीम के पत्तियों  का पेस्ट बनाएं और उसमें थोड़ा सा गुलाब जल डालकर अच्छे से मिक्स करें। इसके बाज इसे चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं। जब यह सुख जाएं तो साफ पानी से धो लें। इससे आपको पिंपल, एक्ने, दाग धब्बों से निजात मिल जाएगा। 

डैंड्रफ से अब और न हो परेशान, बस करें किचन में मौजूद इन चीजों का इस्तेमाल, फिर देखें कमाल
 
गुलाब जल, तेल और शहद
इस फेसपैक के इस्तेमाल से आपकी स्किन में कसाव के साथ-साथ चमक आएगी। इस पैक को बनाने के लिए एक बाउल में एक चम्मच गुलाब जल, 2 चम्मच शहद और 2 चम्मच तेल डालकर अच्छी तरह से मिलाकर एक पैक बनाएं। इस पैक को पूरे चेहरे पर लगाएं। कम से कम 20 मिनट या फिर सुख जाने के बाद नॉर्मल पानी से चेहरे को धो लें।



from India TV Hindi: lifestyle Feed https://ift.tt/3dy5oFn

No comments

// //graizoah.com/afu.php?zoneid=3394670