Header Ads


Breaking News

Gold से ज्यादा Silver में Invest करना होगा फायदा का सौदा, दो दिनों में 2500 रुपए से ज्यादा मिला Return

नई दिल्ली। शुक्रवार और सोमवार के कारोबारी सत्रों से साफ अनुमान लगाया जा सकता है कि अब सोने ( Gold Price Today ) से ज्यादा चांदी ( Silver Price ) में निवेश ज्यादा फायदेमंद हो चुका है। शुक्रवार और अभी तक के कारोबारी सत्र तक चांदी में 25 रुपए से ज्यादा का रिटर्न देखने को मिल चुका है। आज देश के वायदा बाजार में कीमत करीब 1000 रुपए तक बढ़ चुकी है। जबकि सोना हल्की बढ़त के साथ रेंग रहा है। जानकारों की मानें तो दुनियाभर के बाजारों में लॉकडाउन में ढील और मार्केट स्पेकुलेटर्स ( Market Speculators ) की ओर से चांदी की ओर से रुझान आने से डिमांड बढ़ गई है। जिस कारण से चांदी के दाम में इजाफा देखने को मिल रहा है। वहीं दूसरी ओर गोल्ड-सिल्वर प्राइस रेश्यो ( Gold-Silver Price Ratio ) भी करेक्शन के दौर से गुजर रहा है। जिसका भी असर है।

आम आदमी को झटका, LPG Gas Cylinder महंगा, जानिए New Delhi से Kolkata और Chennai में कितने हुए दाम

भारत में चांदी की चांदी
आज भारतीय निवेशकों को चांदी में फायदा देखने को मिल रहा है। शुक्रवार से अब तक के सत्र में चांदी के दाम करीब 2600 रुपए तक इजाफा देखने को मिल चुका है। शुक्रवार को बाजार 1500 रुपए प्रति किलोग्राम के इजाफे के साथ 50 हजार रुपए प्रति किलोग्राम से ज्यादा कीमत पर बंद हुआ था। जबकि आज चांदी शुक्रवार के मुकाबले 1000 रुपए प्रति किलोग्राम की बढ़त के साथ 51000 रुपए प्रति किलोग्राम के स्तर को पार कर गई। मौजूदा समय में चांदी के दाम 700 रुपए की बढ़त के साथ 50812 रुपए प्रति किलोग्राम पर कारोबार कर रही है।

Unlock India और Monsoon के भरोसे पर Share Market में जबरदस्त बढ़त, Sensex करीब 900 अंक उछला

सोने में निवेशकों की रुखाई
वहीं दूसरी ओर सोने में निवेशकों की रुखाई देखने को मिल रही है। कीमतों में इजाफा है, लेकिन उतना नहीं जितना देखने को मिलता है। शुक्रवार को सोने की कीमत में काफी कम इजाफा देखने को मिला था। आज भी सोना 76 रुपए की बढ़त के साथ 47180 रुपए प्रति दस ग्राम पर कारोबार कर रहा है। जबकि आज सोना 47285 रुपए प्रति दस ग्राम के उच्च स्तर पर पहुंचा था। रिपोर्ट के अनुसार सोने के दाम से मार्केट स्पेकुलेटर्स का रुझान कम देखने को मिला है। जिसकी वजह से तेजी देखने को नहीं मिल रही है।

Maharashtra Govt ने किया Petrol Diesel Price में इजाफा, जानिए आपके शहर में कितने हुए दाम

विदेशों में भी चांदी में बढ़त
वहीं दूसरी ओर विदेशों में भी चांदी की कीमत में तेजी देखने को मिल रही है। जबकि सोना हल्की बढ़त के साथ कारोबार कर रहा है। पहले बात चांदी की करें तो न्यूयॉर्क, लंदन और यूरोप के बाजारों में चांदी करीब दो फीसदी की तेजी के साथ कारोबार कर रही है। जिसके बाद न्यूयॉर्क में चांदी की कीमत करीब 19 डॉलर प्रति ओंस, लंदन में 15 पाउंड प्रति ओंस और यूरोप तमें 17 यूरो प्रति ओंस की कीमत पर कारोबार कर रही है। वहीं बात सोने के दाम की करें तो अमरीकी बाजार में सोना 1753 डॉलर प्रति ओंस, लंदन में 1400 पाउंड प्रति ओंस और यूरोप में 1562 यूरो प्रति ओंस पर कारोबार कर रही है।

10 अंकों का ही रहेगा आपका Mobile Number, TRAI ने दी सफाई

क्या कहते हैं एक्सपर्ट
केडिया एडवाइजरी के डायरेक्टर अजय केडिया के अनुसार मौजूदा समय में चांदी में निवेश करना काफी फायदेमंद रहेगा। दो दिनों के सत्र में देखा जा चुका है कि चांदी में रिटर्न सोने के मुकाबले ज्यादा देख्खने को मिल रहा है। उन्होंने चांदी की कीमत में बढ़त की अहम वजह बताते हुए कि सोना और चांदी के दुनिया के दो सबसे बड़े आयातकों ने देश को अनलॉक करने की घोषणा कर दी है। पहले भी कई तरह की ढील भी दी थी, जिसकी वजह से इंडस्ट्रीयल डिमांड ज्यादा बढ़ी है। वहीं दूसरी ओर शुक्रवार को यूएस फ्यूचर्स ट्रेडिंग कमीशन ने अपनी रिपोर्ट में कहा था कि मार्केट स्पेकुलेटर्स की ओर से कॉमेक्स पर गोल्ड की पोजिशन कम कर दी गई हैं। वहीं चांदी में अपनी पोजिशन में इजाफा किया है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2XMlHaN

No comments

// //graizoah.com/afu.php?zoneid=3394670