Header Ads


Breaking News

किसानों के बेहद काम का है KISAN CREDIT CARD, जाने इसके नियम और फायदे

नई दिल्ली : हमारे देश में किसान अर्थव्यवस्था की रीढ़ है यानि कृषि की अनदेखी करना किसी भी सरकार के लिए असंभव है । यही वजह है कि सरकारें हमेशा से किसानों के हित के लिए कई योजनाएं चलाती रहती हैँ। ऐसी ही एक योजना है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( PRADHANMANTRI KISAN SAMMAN NIDHI YOJNA ) । इस योजना के तहत किसानों को Kisan Credit Card के जरिए बैंको से सस्ती दर पर 3 लाख तक का लोन मिल जाता है । वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ( FINANCE MINISTER NIRMALA SITHARAMAN ) ने किसानों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए देश के 2.5 करोड़ किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) मुहैया कराने का ऐलान किया था। आपको बता दें कि किसानों को इस योजना के जरिए 1.6 लाख का लोन बिना किसी गारंटी के दे दिया जाता है। लेकिन हमारे देश में अभी भी कई लोग है जो इस योजना के बारे में नहीं जानते इसीलिए आज हम आपको किसान क्रेडिट कार्ड के बारे में सारी बाते बताएंगे ताकि अगर आप किसान है और अभी तक ये कार्ड आपके पास नहीं है तो आप बनवा सके-

कैसे पाएं अपने Tax Refund का रुपया, Income Tax Department ने बताया तरीका

Kisan Credit Card कहां से बनवा सकते हैं- Kisan Credit Card आप देश के किसी भी को-ऑपरेटिव बैंक ( CO-OPERATIVE BANK ), क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक, नैशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ( STATE BANK OF INDIA ) , बैंक ऑफ इंडिया ( BANK OF INDIA ) , इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट बैंक ऑफ इंडिया से बनवा सकते हैं।

किसे मिल सकता है KISAN CREDIT CARD-

  • खेती-किसानी, मछलीपालन और पशुपालन से जुड़ा कोई भी व्यक्ति इसे बनवा सकता है।
  • किसान अपनी, किसी और की जमीन पर खेती करता हो तो भी इसका लाभ ले सकता है.
  • किसान क्रेडिट कार्ड होल्डर की उम्र 18 साल-75 साल के बीच होनी चाहिए.
  • 60 साल से अधिक उम्र होने पर एक को-अप्लीकेंट भी लगेगा और उसकी उम्र 60 से कम होनी चाहिए।
  • किसान के फॉर्म भरने के बाद बैंक कर्मचारी देखेगा कि आप इसके लिए योग्य हैं या नहीं। इसके लिए वो आपकी पहचान पत्र और बाकी जरूरी आईडी और एड्रेस प्रूफ के साथ आपके किसान होने का प्रूफ भी चेक करेगा। आपका राजस्व रिकॉर्ड चेक किया जाता है इसके अलावा आपने कीस और बैंक से कर्ज तो नहीं लिया इस बात की भी चेकिंग बैंक करता है। सब सही होने पर आपको कार्ड दे दिया जाता है।

ऑनलाइन भी कर सकते हैं अप्लाई और नहीं तो आप https://pmkisan.gov.in/. पर जाकर वेबसाइट में फॉर्मर टैब की दाईं तरफ डाउनलोड किसान क्रेडिट फार्म (Download KKC Form) का विकल्प पर क्लिक कर फार्म प्रिंट कर जमा कर सकते हैं।

किसान क्रेडिट कार्ड का फायदा- किसान क्रेडिट कार्ड के तहत लिया जाने वाला कर्ज 2-4 प्रतिशत तक सस्ता ( CHEAP LOAN ) होता है, बशर्ते लोन को समय पर चुका दिया जाए। साथ ही 1.6 लाख तक का कर्ज लेने के लिए आपको किसी भी तरह की गारंटी देने की जरूरत नहीं होती है। कीड़ों के हमले या किसी प्राकृतिक आपदा के चलते नुकसान होने पर फसल का बीमा कवर भी मिलता है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3gURYFx

No comments

// //graizoah.com/afu.php?zoneid=3394670