Header Ads


Breaking News

PM Jan Dhan Yojana: प्रधानमंत्री जनधन योजना में सरकार आपके खाते में भेजती है पैसा, ऐसे करें आवेदन

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana: केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक प्रधानमंत्री जनधन योजना ( PM Mantri Jan Dhan Scheme ) के तहत गरीब जनता को सहायता राशि दी जाती हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM Modi ) ने 2014 में जनधन योजना ( PM Jan Dhan Account ) की शुरूआत की थी। इस योजना का मुख्य उद्देश्य गरीब से गरीब को बैंकिंग सिस्टम से जोड़ना है। इस योजना के तहत सरकार हर स्कीम का फायदा लोगों के सीधे बैंक खाते में दे रही है। देश में अब तक इस योजना के तहत करीब 38 करोड़ से अधिक लोगों के खाते खोले गए हैं। प्रधानमंत्री जनधन अकाउंट में बहुत सारे फायदे मिलते है, जिनका लाभ आप भी उठा सकते हैं।

क्या है प्रधानमंत्री जनधन खाता ( What is PM Jan Dhan Account )
बता दें कि प्रधानमंत्री जनधन खाता एक समान्य बचत खाता होता है। बैंक एटीएम की तरह ही इसका भी डेबिट कार्ड होता है। जिससे लेन देन किया जाता है।

प्रधानमंत्री जनधन योजना के फायदे ( Benefits of PM Jan Dhan Account )
प्रधानमंत्री जनधन योजना खातों में न्यूनतम बैलेंस की कोई बाध्यता नहीं है। इसमें जमा राशि पर ब्याज, दो लाख रुपये तक का दुर्घटना बीमा, लाभार्थी की मौत होने पर 30,000 रुपये का इंश्योरेंस कवर मिलता है। सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों को डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर के जरिए सीधी मदद मिलती है। खाताधारक को 10,000 रुपये तक की ओवरड्राफ्ट की सुविधा मिलती है।

कैसे खुलवा सकते हैं पीएम जनधन खाता ( How to Open PM Jan Dhan Account )
जनधन खाता खुलवाने के लिए आपको ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड, वोटर आईडी, पासपोर्ट, पैन कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड के अलावा केंद्र या राज्य सरकार द्वारा जारी कोई पहचान पत्र काम में ले सकते हैं।

-खात खुलवाने के लिए आधिकारिक वेबसाइट pmjdy.gov.in या किसी भी बैंक की वेबसाइट से इसका फॉर्म डाउनलोड कर सकते है।
-फॉर्म को पूरी तरह भरें, जरूरी दस्तावेज इकट्ठा कर लें।
-दस्तावेजों को आपको नजदीकी बैंक शाखा में जमा कराना होगा।
-दस्तावेजों को वेरिफाइ किए जाने के बाद आपका खाता खुल जाएगा।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3dnaSTa

No comments

// //graizoah.com/afu.php?zoneid=3394670