Header Ads

PM Svanidhi Scheme से रेहड़ी पटरी वालों को मिलेगी मदद, बिना गारंटी मिलेगा लोन

नई दिल्ली: आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत पीएम मोदी ने लोक के लिए वोकल होने की बात कही थी । इसी के तहत सरकार द्वारा कई आर्थिक फैसेल लिए गए है। सरकार ने रेहड़ी-पटरी पर काम करने वालों की मदद के लिए PM Svanidhi Scheme को लॉन्च किया गया है। इस स्कीम के तहत कोरोनावायरस और लॉकडाउन की वजह से अपना कारोबार खो चुके लोगों की मदद के लिए सरकार ने ऋण देने का फैसला किया है। रेहड़ी पटरी वालों की मदद के लिए लाई गई इस स्कीम को पीएम स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि (PM Street Vendor Aatmanirbhar Nidhi scheme) नाम दिया गया है।

Reliance Rights Issue खरीदने की लगी होड़ 1.3 गुना हुआ सब्सक्राइब

PM Svanidhi Scheme का कौन ले सकता है लाभ- फल-सब्जी बेचने वाले, लॉन्ड्री, सैलून, पान की दुकान चलाने वाले और दूसरा कोई छोटा-मोटा धंधा करने वाले street vendors इस योजना का लाभ ले सकते हैं। सरकार ( modi govt ) का मानना है कि इस योजना के लागू होने से लगभग 50 लाख लोगों को फायदा मिलेगा।

किसानों के बेहद काम का है KISAN CREDIT CARD, जाने इसके नियम और फायदे

PM Svanidhi Scheme के तहत कितना मिलेगा कर्ज- PM Svanidhi Scheme स्कीम के तहत सड़क किनारे रेहड़ी ( loan to street vendors ) लगाकर काम करने वाले लोगों को 10000 रूपए का कर्ज बना गारंटी के दिया जाएगा। 1 साल के लिए ये कर्ज दिया जाएगा और इस किस्तों में वापस करना होगा । सरकार ने इस स्कीम के लिए 5000 करोड़ रूपए की राशि को मंजूरी दी है। इसके साथ ही इसकी शर्तों को भी बेहद आसान रखा गया है।

नौकरीपेशा लोगों के लिए आया नया ITR फॉर्म, जानें क्या है नया

स्कीम के फायदे- इस स्कीम के तहत टाइम पर कर्ज वापस करने पर कर्ज लेने वाले ( loan to street vendors ) को ब्याज पर 7 फीसदी सब्सिडी मिलेगी। इसके साथ ही डिजीटल ट्रांजेक्शन करने पर कैशबेक भी दिया जाएगा।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/36WCThT

No comments

Powered by Blogger.