Header Ads


Breaking News

Reliance Rights Issue खरीदने की लगी होड़ 1.3 गुना हुआ सब्सक्राइब

नई दिल्ली: रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के 53,124 करोड़ रुपये के राइट्स इश्यू को शेयरधारकों से जोरदार रिस्पॉन्स मिला है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आज इन शेयर को खरीदने का आखिरी दिन है और अब तक इन शेयर्स को 1.3 गुना लोग सब्सक्राइब करा चुके हैं। आज इन शेयरों की खरीदारी करने वाले निवेशकों को 11 जून 2020 तक उनके डीमैट अकाउंट ( Demat Account ) में RIL के आंशिक रुप से चुकता शेयरों का अलॉटमेंट मिल सकता है।

इन आंशिक चुकता शेयर्स को स्टॉक एक्सचेंज में अलग से लिस्ट किया जाएगा । इसके अलावा इनमें ट्रेडिंग 12 जून 2020 से शुरु होगी।

कितनी कीमत देनी होगी-

Reliance Rights Issue के एक शेयर की कीमत ( RIL Share Price ) 1257 रुपए है। रिलायंस ( RELIANCE ) के मुताबिक शेयरहोल्डर्स 1257 रुपये कीमत वाले इस शेयर को मात्र 25 फीसदी पेमेंट के साथ खरीद सकते हैं। जबकि अगले साल मई 2021 में 25 फीसदी राशि चुकानी होगी। इसके बाद नवंबर 2021 में 50 फीसदी राशि का भुगतान करना होगा। यानि आज की तारीख में आपको एक शेयर के लिए सिर्फ 314.25 रुपए देना होगा।

नौकरीपेशा लोगों के लिए आया नया ITR फॉर्म, जानें क्या है नया

बेहतर प्रॉफिट के लिए- अगर आप इन शेयर्स में निवेश करना चाहते हैं तो आपको कम से कम कंपनी के साथ 2-3 साल तक बने रहना चाहिए ताकि आप कंपनी की ग्रोथ का फायदा उछा सकें। यानि ये इनवेस्टमेंट लॉंग टर्म के लिए होगा।

आज है आखिरी मौका- कंपनी इन शेयर्स को 3 जून तक खरीदने का मौका दे रही है । यानि अगर आप इन्हें खरीदना चाहते हैं तो आज आपके पास आखिरी मौका है।

क्या होते हैं Rights Share-

शेयर मार्केट ( Share Market ) में रजिस्टर्ड कंपनियां पूंजी जुटाने के लिए राइट्स इश्यू जारी करती हैं। इसके जरिए कंपनियां अपने शेयरधारकों को ही अतिरिक्त शेयर खरीदने को मंजूरी देती हैं। शेयरधारक कंपनी की ओर से बताए गए टाइम पीरियड में ही राइट्स इश्यू के जरिए शेयर खरीद सकते हैं। इन शेयर्स की खास बात ये है कि ये कंपनी के मालिकाना हक पर कोई असर नहीं डालते हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2Xt3fVG

No comments

// //graizoah.com/afu.php?zoneid=3394670