Header Ads


Breaking News

Sanitizer का इस्तेमाल है खतरनाक, सामने आएं कई साइड इफेक्ट, डॉक्टर ने दिए सुझाव

नई दिल्ली. देश में तेजी से कोरोना वायरस (Coronavirus) अपने पैर पसार रहा है। कोरोना वायरस (Coronavirus Outbreak) से संक्रमित लोगों की संख्या हर दिन बढ़ती जा रही है। ऐसे में डॉक्टर समय-समय पर अपने हाथों को साबुन या सैनिटाइजर (Sanitizer) से धोकर इस वायरस के खतरे को कम करने की बात कह रहे है। खतरे से बचने के लिए आजकल सैनिटाइजर (Sanitizer) का इस्तेमाल अधिक किया जा रहा है। इस बीच सैनिटाइजर (Sanitizer Side effect) के साइड इफेक्ट भी सामने आ रहे हैं। हैंड सैनिटाइजर (Hand Sanitizer) में ट्राइक्लोसान (Trichlosan) नाम एक केमिकल होता है, जिसे हाथ की स्किन सोख लेती है। इसका अधिक इस्तेमाल से केमिकल स्किन से हुते हुए आपके स्क्त में मिल जाता हैं। रक्त में मिलने के बाद ये मांसपेशियों के ऑर्डिनेशन को नुकसान पहुंचाता है।

इंफेक्शन व त्वचा हो रही खराब

एेसा ही एक मामला सामने आया है एमपी के इंदौर से, जहां के रहने वाले एक परिवार के दो सदस्यों के हाथों में इन्फेक्शन हो गया। जानकारी के मुताबिक वहीं, सिंधी कॉलोनी निवासी एक बुजुर्ग के हाथ का ऊपरी हिस्सा छिल गया। जबकि एक महिला के हाथों में खुजली होने लगी। डॉक्टर ने बताया कि एेसी शिकायत हर रोज आ रही हैं। कुछ ने बताया कि 'किराना दुकान पर सामान पैकिंग के बाद और मार्केट से सामान आने पर बार-बार हाथ सैनिटाइज करने पड़ते हैं। कुछ दिनों से हाथों में खुजली हो रही है। किसी नेबताया कि इंफेक्शन हो जाने से त्वचा खराब हो गई है।'

खुजली जैसी समस्याएं

डॉक्टर बताते हैं कि सैनिटाइजर में जहरीले तत्व और बेंजाल्कोनियम क्लोराइड होता है। भले ही ये कीटाणुओं और बैक्टीरिया को हाथों से बाहार निकाल देता हो, लेकिन यह हमारी त्वचा के लिए सबसे ज्यादा खतरनाक है। इससे त्वचा में जलन और खुजली जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए कम मात्रा में इसका प्रयोग करना चाहिए। पहली कोशिश होनी चाहिए कि साबुन से ही हाथ साफ करें।

सैनिटाइजर में खुशबू है खतरनाक

डॉक्टर बताते हैं कि सैनिटाइजर में खुशबू के लिए फैथलेट्स नामक रसायन का इस्तेमाल किया जाता है। यह खुशबू त्वचा के लिए दहरीली होती है। इसकी मात्रा जिन सैनिटाइजर में ज़्यादा होती है, वे हमारे लिए सबसे ज्यादा खतरनाक होते हैं। सैनिटाइ का ज्यादा उपयोग लीवर, किडनी, फेफड़े तथा प्रजनन तंत्र को नुकसान पहुंचा सकती हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3dQiv4N

No comments

// //graizoah.com/afu.php?zoneid=3394670