Header Ads

Supreme Court की सख्ती से Banking Sector धड़ाम, 6 दिन की बढ़त के बाद Share Market गिरावट के साथ बंद

नई दिल्ली। 6 दिनों की शानदार तेजी के बाद गुरुवार एक्सपायरी के दिन शेयर बाजार ( Share Market ) गिरावट के साथ बंद हुआ। खासकर बैंक निफ्टी ( Bank Nifty ) और बैंक एक्सचेंज ( Bank Exchange ) में बड़ी गिरावट देखने को मिली। वास्तव में आरबीआई ( rbi ) के हलफनामे पर सुप्रीम कोर्ट ( Supreme Court ) ने साफ कर दिया है कि आर्थिक पहलु लोगों की जिंदगी से बड़े नहीं है। वास्तव में लोन मोराटोरियम ( Loan Moratorium ) पर ब्याज माफी की छिड़ी जंग पर सुप्रीम कोर्ट ने वित्त मंत्रालय ( Finance Ministry ) से जवाब मांगा है। आरबीआई का कहना है कि मोराटोरियम के दौरान लोन के ब्याज माफी से बैंकों की सेहत में गिरावट आ जाएगी। कोर्ट के बयान के बाद बैंकों के शेयरों में गिरावट देखने को मिल रही है। दूसरी ओर आईटी ( IT Sector ), फार्मा ( Pharma Sector ) और ऑयल सेक्टर ( Oil Sector ) में तेजी देखने को मिली है।

शेयर बाजार गिरावट के साथ बंद
आज शेयर बाजार 6 दिन की तेजी के बाद गिरावट के साथ बंद हुआ। बांबे स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 129 अंकों की गिरावट के साथ 34 हजार के स्तर से नीचे खिसकते हुए 33981 अंकों पर बंद हुआ। वहीं दूसरी ओर नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख सूचकांक निफ्टी 50 32 अंकों की गिरावट के साथ 10 अंकों के स्तर पर बना रहा। वहीं बीएसई स्मॉल कैप, बीएसई मिड-कैप और सीएनएक्स मिडकैप मामूली अंकों की गिरावट के साथ सपाट स्तर पर बंद हुए हैं।

SWADESH अभियान से विदेशों से आने वाले स्वदेशियों को मिलेगा रोजगार

बैंकिंग सेक्टर धड़ाम
सेक्टोरल इंडेक्स की बात करें तो बैंकिंग सेक्टर में आज बड़ी गिरावट देखने को मिली है। बैंक एक्सचेंज 650 और बैंक निफ्टी 550 से ज्यादा अंकों की गिरावट के साथ बंद हुए हैं। कैपिटल गुड्स और कंज्यूमर ड्यूरेबल्स सेक्टर में क्रमश: 222 और 268 अंकों की गिरावट के साथ बंद हुए हैं। दूसरी ओर फार्मा, आईटी, टेक और ऑयल सेक्टर में तेजी देखने को मिली है। यह सभी क्रमश: 261, 262, 168 और 107 अंकों की तेजी देखने को मिली है। वहीं ऑटो 31, एफएमसीजी 33, मेटल 86 और पीएसयू में 9 अंकों की तेजी देखने को मिली है।

Amrapali Projects को पूरा कराने SBI और UCO Bank आए सामने, जल्द शुरू हो सकता है काम

बढ़ और गिरावट वाले शेयर्स
पहले बात बढ़त वाले शेयरों की करें तो वेदांता के शेयरं 7 फीसदी से ज्यादा तेजी के साथ बंद हुए हैं। भारती एयरटेल और जी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज के शेयरों में करीब 6 फीसदी की तेजी देखने को मिली है। टेक महिन्द्रा के शेयरों में 5 और सन फार्मास्युटिकल इंडस्ट्रीज के शेयरों में 4 फीसदी की बढ़ते देखने को मिली है। वहीं दूसरी ओर एशियन पेंट्स के शेयरों में 5 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है। वहीं बजाज फाइनेंस हाउसिंग डेवलपमेंट फायनांस कॉरपोरेशन, इंडसइंड बैंक, कोटक महिन्द्रा बैंक के शेयरों में 4 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/303LPkd

No comments

Powered by Blogger.