Header Ads

1983 वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम इंडिया के खिलाड़ियों की मैच फीस जान चौंक जाएंगे आप

1983 वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम इंडिया के खिलाड़ियों की मैच फीस जान चौंक जाएंगे आप Image Source : TWITTER/RAVISHASTRIOFC

भारत में क्रिकेट सबसे लोकप्रिय खेल है और यही वजह है कि टीम इंडिया के खिलाड़ियों की सालाना फीस करोड़ों में हैं। वर्तमान में भारतीय क्रिकेटरों की बात की जाए, टीम इंडिया के बड़े खिलाड़ी को एक मैच खेलने पर लाखों में भुगतान मिलता हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं साल 1983 में वर्ल्ड कप जीतने वाली कपिल देव की टीम को एक मैच खेलने के लिए कितने रुपये मिलते थे।

दरअसल, इंडिया टीवी के चैयरमैन और एडिटर इन चीफ रजत शर्मा ने रविवार (2 अगस्त) को ट्विटर पर 1983 वर्ल्ड कप जीतने वाली भारतीय क्रिकेट टीम की एक पेमेंट स्लिप पोस्ट की है जिससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि आज की तुलना में उस समय खिलाड़ियों को कितनी कम मैच फीस मिलती थी।

इंडिया टीवी के चैयरमैन और एडिटर इन चीफ रजत शर्मा ने ट्विटर पर लिखा, "कपिल देव की जिस टीम ने वर्ल्ड कप जीता था उसे 200 रुपये डेली अलावेन्स और 1500 रुपये मैच  फीस मिली थी। इसकी पेमेंट स्लिप देखिये। और अब बड़े  प्लेयर्स को BCCI से एक मैच के लिए 15 लाख और 7 करोड़ रुपये सालाना मिलते है। ये बात अलग है कि दस महीने से विराट की टीम को एक पैसा नहीं मिला है।"

टीम इंडिया के खिलाड़ियों की 37 साल पुरानी इस पेमेंट स्लिप को देखें, तो उस जमाने में भारतीय खिलाड़ियों की फीस सिर्फ 1500 रुपये और डेली अलावेन्स 200 रुपये था। इस स्लिप में 1983 की विश्व विजेता टीम के सभी खिलाड़ी और मैनेजर बिशन बेदी का नाम दर्ज है और इसके सबसे ऊपर 21 सितंबर 1983 की तारीख भी लिखी है।

गौरतलब है कि BCCI मौजूदा टीम के खिलाड़ियों को एक टेस्ट मैच खेलने पर करीब 15 लाख रुपये, एक वनडे खेलने पर लगभग 6 लाख रुपये और एक T20I  मुकाबला खेलने पर 3 लाख रुपये का भुगतान करती है। 

BCCI ने टीम इंडिया के सभी खिलाड़ियों को 4 ग्रेड में बांटा हुआ है। शीर्ष ग्रेड A+ में शामिल खिलाड़ी को 7 करोड़ रुपये सालाना, A ग्रेड वाले खिलाड़ी को 5 करोड़ रुपये, B ग्रेड वाले खिलाड़ी को 3 करोड़ रुपये और C ग्रेड के खिलाड़ी को हर साल 1 करोड़ रुपये मिलते हैं।

 



from India TV Hindi: sports Feed

No comments

Powered by Blogger.