Header Ads

पूर्व इंग्लिश क्रिकेटर सर इयान बॉथम बने इंग्लैंड के हाउस ऑफ लॉर्ड्स के सदस्य

पूर्व इंग्लिश क्रिकेटर सर इयान बॉथम बने इंग्लैंड के हाउस ऑफ लॉर्ड्स के सदस्य Image Source : GETTY IMAGES

इंग्लैंड के पूर्व ऑलराउंडर इयान बॉथम को ब्रिटिश संसद के हाउस ऑफ लॉर्ड्स का सदस्य बनाया गया है। 64 वर्षीय बॉथम सरकार द्वारा चुने गए 36 उन सदस्यों में शामिल हैं जिन्हें हाउस ऑफ लॉर्ड्स के लिए चुना गया है। इसके साथ ही बॉथम लॉर्ड्स के असंबद्ध हाउस के सदस्य बन गए हैं, जो लोकतांत्रिक तरीके से चुने गए हाउस ऑफ कॉमन्स के साथ ब्रिटेन की संसद के दो चेंबरों में से एक है। 

साल1977 से 1992 के बीच इंग्लैंड के लिए 102 टेस्ट मैच खेलने वाले बॉथम ब्रैक्जिट (Brexit) के बड़े समर्थक रहे हैं और 2016 में जनमत संग्रह से पहले उन्होंने बोरिस जॉनसन को सपोर्ट किया था। सर इयान बॉथम को साल 2007 में नाइटहुड की उपाधि से भी नवाजा जा चुका है।

बॉथम 2011 में इंग्लैंड की पूर्व महिला टीम के कप्तान राचेल फ्लिंट के बाद हाउस ऑफ लॉर्ड्स का सदस्य बनने वाले पहले क्रिकेटर हैं। इससे पहले डेविड शेपर्ड, कोलिन कॉड्रे और लेरी कॉन्सटेंटाइन को हाउस ऑफ लॉर्ड्स के लिए चुना गया था।

क्रिकेट के मैदान पर बॉथम का सबसे खास पल साल 1981 में आया था, जब उन्होंने इंग्लैंड टीम को एशेज में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार जीत दिलाई थी। रिटायरमेंट के बाद बॉथम चैरिटी अभियानों में शामिल रहे हैं, जिसमें ल्यूकेमिया में रिसर्च के लिए फंड जुटाने के अलावा क्रिकेट मैचों की कमेंट्री करना भी शामिल है।



from India TV Hindi: sports Feed

No comments

Powered by Blogger.